• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सरकारी सेवाओं के लिए पंजीकरण के लिए सिंगल प्लेटफॉर्म है जन परिचय

Jan Parichay is a single platform for registration for government services - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। जन परिचय की कार्यप्रणाली से सभी को परिचित कराने के उद्देश्य से एनआईसी पंजाब ने शासन सुधार विभाग (डीजीआर) पंजाब और एनआईसी दिल्ली जन परिचय टीम के सहयोग से एमजीएसआईपीए चंडीगढ़ में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। निदेशक डीजीआर गिरीश दयालन, उप महानिदेशक एनआईसी, पंजाब विवेक वर्मा, एसआईओ एनआईसी हरियाणा दीपक बंसल और एसआईओ एनआईसी चंडीगढ़ यूटी रमेश गुप्ता ने अपनी टीम के सदस्यों के साथ कार्यशाला में भाग लिया।

उन्होंने बताया कि जन परिचय एक सिंगल साइन ऑन प्लेटफॉर्म है, जो सभी ऐप्लीकेशनों (एप्स) के लिए एक डिजिटल पहचान के तौर पर काम करता है। यह कार्यशाला करवाने का मकसद हर किसी को जन परिचय की कार्यकुशलताओं और नागरिक केंद्रित सेवाओं में इसकी भूमिका से अवगत करवाना था। यह प्रणाली प्रामाणिकता और पहचान प्रबंधन को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा नागरिकों (जी2सी) को निर्विघ्न सेवाओं देने में सहायता प्रदान करती है। इसका प्रस्ताव मीआईटी द्वारा दिया गया था और एनआईसी, सी-डेक और एनईजीडी को मेरी पहचान के अंतर्गत नेशनल सिंगल साइन ऑन (एनएसएसओ) प्लेटफॉर्म बनाने का जि़म्मा सौंपा गया था।
‘जन परिचय’ का उद्देश्य विभिन्न नागरिक केंद्रित सेवाओं तक पहुँचने के लिए बार-बार अपनी पहचान साबित करने की आवश्यकता को समाप्त करके नागरिकों को सुविधा सुनिश्चित करना था। कोई भी नागरिक, जो कुछ सरकारी सेवाओं के लिए पंजीकरण कराना चाहता है, अपने सोशल मीडिया खातों का उपयोग करके भी ‘जनपरिचय’ का उपयोग कर सकता है। उपयोगकर्ता को आधार/पैन/डीएल के साथ ईकेवाईसी से गुजऱना होगा। ‘जनपरिचय’ के साथ, एक नागरिक लॉगइन कर सकता है और कई सेवाओं को सुचारू रूप से एक्सेस कर सकता है। यह छह अलग-अलग भाषाओं को स्पोर्ट करता है और जीओ-फेंसिंग को भी एकीकृत करने की प्रक्रिया में है।
नागरिकों की सुविधा के लिए पंजाब में सभी नागरिक केंद्रित सेवाएं ‘जनपरिचय’ के माध्यम से प्रदान की जाएंगी। इस बीच, ‘जन परिचय’ दिल्ली टीम के अधिकारियों ने कार्यशाला के दौरान सुविधाओं, कार्यात्मकताओं, प्रवासन रणनीतियों और इसके लाभों के बारे में जानकारी दी। कुछ केस स्टडीज प्रस्तुत कीं। टीम ने उन चुनौतियों के बारे में भी बताया जो आज सेवाओं के वितरण और ‘जनपरिचय’ की आवश्यकता के सामने आ रही हैं। एसआईओ हरियाणा और एसआईओ चंडीगढ़ ने एनआईसी पंजाब, डीजीआर और एनआईसी दिल्ली टीम द्वारा इस तरह की पहल के लिए सराहना की।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Jan Parichay is a single platform for registration for government services
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chandigarh, punjab, jan parichay, aap punjab, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved