• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

डेंगू के बढ़ते मामले, स्थानीय निकाय और ग्रामीण विकास विभाग को फटकार

Increasing cases of dengue, local body and rural development department rebuke - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा ने राज्य में डेंगू के बढ़ रहे मामलों और इसको काबू करने के लिए जि़म्मेदार विभागों की तरफ से सुचारू कारगुज़ारी न करने के लिए फटकार लगाई कि स्वास्थ्य विभाग के सचेत करने के बावजूद भी सम्बन्धित विभागों द्वारा समय पर मच्छरों को काबू करने के लिए कोई कार्यवाही नहीं की गई जिस कारण हर साल राज्य में डेंगू के मामलों में विस्तार हो रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने स्थानीय निकाय और ग्रामीण विकास विभाग की तरफ से स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों का पालन न करने के लिए आलोचना भी की।
स्वास्थ्य मंत्री की तरफ से सीधे तौर पर कहा गया कि डेंगू के मामलों को काबू करने के लिए निर्धारित की गई जि़म्मेदारी को ज़्यादातर विभागों की तरफ से नहीं निभाया जा रहा है। उन्होंने स्टेट टास्क फोर्स की मीटिंग में हिस्सेदार विभागों के अफसरों द्वारा किये गए प्रबंधों का जायज़ा भी लिया।
ब्रह्म मोहिंद्रा ने कहा कि हर साल मीडिया और आम लोगों द्वारा डेंगू के मामले सामने आने पर स्वास्थ्य विभाग को निशाना बनाया जाता है जबकि ना ही मीडिया और ना ही लोग इस तथ्य से अवगत हैं कि स्वास्थ्य विभाग की जि़म्मेदारी डेंगू से पीडि़त मरीज़ के अस्पताल दाखि़ल होने से शुरू होती है जिसमें मरीज़ को स्वास्थ्य सेवाएं और इलाज मुहैया करवाया जाता है। उन्होंने कहा कि हम सभी को पता होना चाहिए कि डेंगू के मामलों और पीने वाले पानी से होने वाली बीमारियों के मामलों को रोकने और काबू करने के लिए स्थानीय निकायों और ग्रामीण विकास विभाग की अहम भूमिका होती है।
उन्होंने कहा कि यह तथ्य आगे रख कर स्वास्थ्य विभाग अपनी जिम्मेवारियों से पीछे नहीं हट रहा है और वह अपने प्रशासनिक फर्जों को पूरी तरह से निभा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग राज्य में किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की 33 लैबोरेट्रियों में 22000 सैंपलों का मुफ़्त डेंगू टैस्ट किया गया है और सरकारी अस्पतालों में डेंगू के मरीज़ों को मुफ़्त इलाज भी मुहैया करवाया जा रहा है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ की तरफ से मच्छरों की ब्रीडिंग का पता लगाने के लिए 15.5 लाख घरों का दौरा किया गया और जिसमें से 37000 प्रभावित घर जिनमें मच्छरों की ब्रीडिंग पाई गई, की जानकारी स्थानीय निकाय विभाग को सप्रे और फोगिंग करने के लिए दी गई जिससे यह विभाग समय अनुसार अन्य अपेक्षित कार्यवाही भी कर सके।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Increasing cases of dengue, local body and rural development department rebuke
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: health and family welfare minister brahma mohindra, punjab news, punjab hindi news, punjab health department, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved