• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंजाब में पानी का संरक्षण नहीं किया तो आने वाले समय में गंभीर संकट -बाजवा

If there is no conservation of water in Punjab then serious crisis in future - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री स. तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा ने आज पंचायती राज संस्थाओं के अधिकारियों से अपील की है कि वह गाँवों के विकास के साथ साथ सूबे के वातावरण ख़ासकर पानी की संभाल करने के लिए आगे आयें। उन्होंने चेतावनी दी कि है कि यदि पंजाबियों ने अभी भी पानी को संभालने और इसका उपयुक्त प्रयोग न किया तो कुछ सालों बाद पंजाब को पानी के गंभीर संकट का सामना करना पड़ेगा।

राजीव गांधी पंचायती राज संचालन की पंजाब इकाई की तरफ से आज यहाँ के पंजाब कांग्रेस भवन में ‘पंचायत दिवस’ मनाने के लिए करवाए गए एक साधारण परन्तु प्रभावशाली समागम को संबोधन करते हुए पंचायत मंत्री ने कहा कि पंजाब के 148 ब्लाकों में से 122 ब्लाकों में पानी बहुत ही गहरा हो जाने के कारण नये ट्यूबवैल लगाने पर पाबंदी लगानी पड़ गई है। उन्होंने कहा कि पंजाब के किसानों को धान की जगह अन्य फसलों को प्रथमिकता देनी पड़ेगी क्योंकि एक किलो धान की फ़सल पैदा करने के लिए 5000 से 6000 लीटर पानी लगाना पड़ता है। बाजवा ने कहा कि सूबे में इस समय तकरीबन 14 लाख ट्यूबवैलों से कृषि की जा रही है और इनका उपयुक्त प्रयोग करने के लिए ही सूबा सरकार किसानों को सीधी बिजली सब्सिडी देने संबंधी विचार कर रही है।

राज्य में कुछ महीनों बाद होने वाले पंचायती चुनाव की तैयारी सम्बन्धित बताते हुए श्री बाजवा ने कहा कि इन चुनावों की वार्डबंदी और आरक्षण का चल रहा कार्य इस महीने के अंत तक निपट जायेगा। उन्होंने कहा कि दो चरणों में होने वाले इन चनावों के पहले चरण में जि़ला परिषदों और दूसरे चरण में पंचायतों के चुनाव होंगे।

पंचायत मंत्री ने कहा कि पंचायती चुनाव पारदर्शी, निष्पक्ष और विमुक्त ढंग से और समय पर करवाये जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस बार औरतों के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण हो जाने के कारण औरतों को अब से ही इन चुनावों के लिए तैयारी करनी चाहिए।


समागम के शुरू में राजीव गांधी पंचायती राज संगठन की पंजाब इकाई के प्रधान सुखवंत सिंह बराड़ ने पंचायत मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी की यह जत्थेबंदी पंचायती राज संस्थाओं की मज़बूती के लिए वचनबद्ध है। संगठन के राष्ट्रीय महासचिव गगनजीत सिंह बौब ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि पंचायती राज एक्ट में 73वां और 74वां संशोधन करके कांग्रेस सरकार ने राजसी ताकत की पराकाष्ठा नीचे तक बाँट दी है।
इस मौके पर अन्यों के अलावा संगठन की पंजाब इकाई के को-कनवीनर जगदीप सिंह संधू, दीपक वैद्य, केवल पठानिया के अलावा बड़ी संख्या में पंच और सरपंच उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-If there is no conservation of water in Punjab then serious crisis in future
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab news, water, crisis, rural development and panchayat minister tattaa rinder singh bajwa, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved