• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कूटनीतक हल नहीं निकला तो चीन को करारा जवाब देना भी जानते हैं- कैप्टन अमरिन्दर सिंह

If the diplomatic solution is not found, then we also know how to give a befitting reply to China. - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सरहद पर बढ़ते तनाव का कूटनीतक तौर पर हल निकालने की वकालत करने के साथ ही चीन को चेतावनी दी कि वह भारतीय सरहद के अंदर घुसपैठ की कोशिश न करे। उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश की इस धमकी के बावजूद भारत पीछे नहीं हटेगा।
मुख्यमंत्री ने चीन को भारत को हलके में न लेने की चेतावनी देते हुये कहा, ‘‘हालाँकि हम युद्ध नहीं चाहते परन्तु हम चीन की धक्केशाही को भी बर्दाश्त नहीं करेंगे। यह 1962 नहीं है।’’ उन्होंने एक बात स्पष्ट करते हुये कहा कि अगर चीन ने ऐसा व्यवहार बंद न किया तो उसे इसकी भारी कीमत भुगतनी पड़ेगी।
अपने फेसबुक लाइव सैशन के दौरान कोलकाता के एक निवासी के सवाल के जवाब में कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा, ‘‘भारतीय सेना करारा जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है और चीन को कोई ऐसा कदम नहीं उठाना चाहिए।’’ उन्होंने चीन को अपने ढंग बदलने और भारत के साथ बातचीत करके सारा मामला निपटाने की अपील करते हुये कहा, ‘‘हम किसी देश के खि़लाफ़ लड़ाई नहीं चाहते और स्थिति में सुधार चाहते हैं परन्तु अगर वह इसी तरह व्यवहार करते रहे तो हमारे पास कोई और चारा नहीं बचेगा।’’
कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि चीन भारत को सरहद के साथ अपनी साईड कोई भी इमारती ढांचा बनाने से नहीं रोक सकता। उन्होंने कहा, ‘‘चीनी लोग हमारी कोई बात नहीं सुनते जब हम अकसायी चीन में उनकी तरफ से हमारे इलाके के अंदर सडक़ें बनाने पर ऐतराज़ करते हैं परन्तु अब जब हम अपने इलाके में एक सडक़ बना रहे हैं तो वह उत्तेजक हो गए।’’
मुख्यमंत्री ने पाकिस्तान को भी सख्त चेतावनी दी जो ड्रोनों का प्रयोग और अन्य ढंग अपना कर सरहद पार से आतंकवादियों, हथियारों और नशों को धकेल कर पंजाब और देश के अन्य हिस्सों में गड़बड़ी पैदा करने की कोशिशों कर रहा है।
उन्होंने कहा कि मज़बूत सुरक्षा ढांचा जिसमें बी.एस.एफ., पंजाब पुलिस और भारतीय फ़ौज शामिल हैं, पाकिस्तान से 24 घंटे सरहद की निगरानी और सुरक्षा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस ने पिछले महीनों में 32 अतिवादी मॉड्यूलों का पर्दाफाश किया था और 200 से अधिक हथियार ज़ब्त किये थे।
सिखस फॉर जस्टिस के गुरपतवंत सिंह पन्नू की पंजाब में लोगों को भडक़ाने और गड़बड़ी पैदा करने कोशिशों पर कैप्टन अमरिन्दर ने कहा कि वह किसी भी विदेशी तत्त्व को पंजाब की शान्ति भंग करने की आज्ञा नहीं देंगे। उन्होंने पन्नू को चेतावनी दी कि अगर उसने राज्य को अस्थिर करने की कोशिशें बंद नहीं की तो उसे गंभीर नतीजे भुगतने पड़ेंगे।
इस बात पर ज़ोर देते हुये कि पन्नू जैसे लोगों के साथ कैसे निपटना है वह अच्छी तरह जानते हैं, मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर उसमें हिम्मत है तो वह पंजाब में दाखि़ल होकर दिखाए। कैप्टन अमरिन्दर ने कहा कि राज्य पन्नू और उसके प्रतिबंधित संगठन से किसी भी खतरे से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-If the diplomatic solution is not found, then we also know how to give a befitting reply to China.
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab cm, punjab hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved