• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राज्य की पहली खेल यूनिवर्सिटी के लिए जमीन की पहचान

Identify land for the first game of the state - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा पटियाला में राज्य की पहली खेल यूनिवर्सिटी स्थापित करने के प्रोजेक्ट पर अमली जामा पहनाते हुए पंजाब सरकार द्वारा इसको स्थापित करने के लिए जमीन की पहचान कर ली गई है। खेल यूनिवर्सिटी अगले सैशन से फिजिकल एजुकेशन कॉलेज के बिल्डिंग में शुरू हो जायेगी। यह यूनिवर्सिटी खेल के क्षेत्र में पंजाब के लिए प्रकाश पुंज बनेगी और राज्य की खेल क्षेत्र खो चुके गौरव को बहाल करने में मील पत्थर स्थापित करती हुई नयी क्रांति लाएगी। यह बयान खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने यहाँ जारी प्रेस बयान में दिया।

राणा सोढी ने कहा कि पटियाला के पास के गाँव सिद्धूवाल में खेल यूनिवर्सिटी बनाने के लिए जमीन की पहचान की गई है जिसके लिए कागज़ी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि जब तक खेल यूनिवर्सिटी के नये कैंपस की स्थापना नही होती, तब तक यूनिवर्सिटी का कामकाज पटियाला स्थित पंजाबी यूनिवर्सिटी के कांसीटीच्यूट फिजिकल एजुकेशन कॉलेज में शुरू कर दिया जायेगा। यह अगले सैशन से शुरू हो जायेगी। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्टस (एन.आई.एस.) के पूर्व कार्यकारी निर्देशक डा. एन.एस. राणावत खेल यूनिवर्सिटी के उप-कुलपति होंगे।


खेल मंत्री ने कहा कि बदलते दौर में खेल के क्षेत्र में बहुत तरक्की और नई तकनीकें शुरू हुई हैं जिस कारण नई बनने वाली खेल यूनिवर्सिटी का मुख्य केंद्र बिंदु खेल विज्ञान, खेल मनोविज्ञान, खेल प्रबंधन आदि होगा। उन्होंने कहा कि खेल क्षेत्र में पंजाब को फिर अग्रणी राज्य बनाने के लिए खेल यूनिवर्सिटी में अनुसंधान का काम भी किया जायेगा और यह यूनिवर्सिटी खेल के क्षेत्र में पंजाब का नेतृत्व करेगी। इंग्लैंड की लोबारो यूनिवर्सिटी से पाठ्यक्रम तैयार करने में मदद के लिए जायेगी। इस अधीन पंजाब के समूह शारीरिक शिक्षा कॉलेज ऐफीलीएटिड किये जाएंगे।



खेल मंत्री ने कहा कि यह मुख्यमंत्री का स्वपनमई प्रोजेक्ट है और पंजाब में स्थापित होने जा रही पहली खेल यूनिवर्सिटी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जहाँ ख़ुद खिलाड़ी रहे हैं, खेल विभाग के इस प्रोजैकट को सम्पूर्ण करने में नेतृत्व कर रहे हैं, वहींं भारतीय ओलम्पिक एसोसिएशन के पूर्व जनरल सचिव और पाँचवीं बार ओलम्पियन राजा रणधीर सिंह भी इसके साथ जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रस्तावित यूनिवर्सिटी खेल के क्षेत्र में पंजाब के लिए वरदान साबित होगी और पटियाला शहर खेल राजधानी के तौर पर राष्ट्रीय नक्शे पर उभरेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Identify land for the first game of the state
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister capt amarinder singh, punjab news, punjab hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved