• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

छात्राओं के कपड़े उतरवाने का मामला, फाजिल्का स्कूल की प्रमुख और अध्यापिका निलंबित

Head of Fazilka School and teacher suspended - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । स्कूल के शौचालय में सैनेटरी पैड मिलने के बाद लड़कियों के कथित कपड़े उतरवाने के मामले में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की हिदायतों पर फाजिल्का जिले के सरकारी गर्ल्स स्कूल, कुंडल की प्रिंसीपल और एक अध्यापिका को निलंबित कर दिया है।

यह हुक्म सोमवार की रात को जांच रिपोर्ट मिलने के बाद जारी किये गए। इस रिपोर्ट में स्कूल अध्यापकों की घोर कोताही, लापरवाही और संवेदनहीनता सामने आई है।

मुख्यमंत्री ने इस मामले में कोई ढील न बरतने की सख़्त हिदायतें जारी करते हुए कहा कि छात्राओं के मान-सम्मान के साथ किसी तरह के खीलवाड़ को हरगिज़ बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने लड़कियों की शिक्षा और अधिक अधिकारों के लिए उपयुक्त माहौल मुहैया करवाने के लिए सरकार की वचनबद्धता को भी दोहराया है।

शुक्रवार को कुछ छात्राओं और उनके माँ बाप की तरफ से कपड़े उतरवाने के लगाए दोष के बाद मुख्यमंत्री ने इसकी जांच करने के हुक्म दिए थे। मुख्यमंत्री ने शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार को सोमवार तक जांच मुकम्मल करने और ज़रूरत अनुसार अगली कार्यवाही करने की हिदायत की थी।

छात्राओं की तरफ से स्कूल में अध्यापकों द्वारा उनके कपड़े उतरवाने संबंधी रोते हुए शिकायत करने की वीडियो सामने आने से यह मामला कैप्टन अमरिन्दर सिंह के ध्यान में लाया गया। स्कूल के शौचालय में सैनेटरी पैड मिलने के बाद अध्यापकों ने लड़कियों में से कौन सी लडक़ी ने पैड पहना, बारे ढूँढने की कोशिश की।

जांच रिपोर्ट मुताबिक स्कूल प्रिंसीपल कुलदीप कौर और अध्यापिका ज्योति की हिदायतों पर उनकी पूरी जानकारी में छात्राओं की दो बार तलाशी ली गई। अबोहर की एस.डी.एम. के दफ़्तर में सोमवार को कुलदीप कौर और ज्योति के बयान दर्ज किये गए जिस मुताबिक पहली बार तो लड़कियों के कपड़ों की तलाशी ली गई और उसके बाद दोनों ने आठवीं कक्षा की सीनियर छात्राओं से कपड़े उतरवाकर तलाशी ली।

जांच कमेटी के सदस्यों जि़ला शिक्षा अधिकारी फाजिल्का कुलवंत सिंह, अबोहर के एस.एच.ओ. सदर अंग्रेज सिंह और फाजिल्का के जि़ला बाल सुरक्षा अधिकारी ऋतु ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि पहली बार मिड -डे -मील की रसोई में तलाशी ली गई और इस समूची प्रक्रिया के दौरान कुलदीप कौर बाहर खड़ी रही।

कमेटी ने एकमत होते हुए सहमति व्यक्त की कि स्कूल स्टाफ ने औरतों के मान -सम्मान के प्रति घोर लापरवाही और असंवेदनशीलता वाला व्यवहार अपनाया। रिपोर्ट के मुताबिक चाहे किसी तरह के शारीरिक/सैक्स हमलों का इरादा नजऱ नहीं आता परन्तु अध्यापकों की लापरवाही और असावधानी सामने आती है।

फाजिल्का के जि़ला शिक्षा अधिकारी मुताबिक कुलदीप कौर और ज्योति के खि़लाफ़ कंडक्ट रूल्ज के रूल 8 अधीन चार्जशीट जारी की जायेगी जिनको पहले ही निरस्त किया जा चुका है।




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Head of Fazilka School and teacher suspended
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister capt amarinder singh, fazilka school, teacher suspended, punjab news, punjab hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved