• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

FCI मंडियों और गोदामें से अनाज के स्टॅाक को तेज़ी से उठाए -कैप्टन

FCI pick up stocks of grains from stores and godowns fast - Captain - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। अनाज के भंडारण के लिए पर्याप्त जगह बनाने की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य के गोदामों और मंडियों में से अनाज स्टॉक को तेज़ी से तबदील करने का मुद्दा भारतीय खाद्य निगम (एफ सी आई) के समक्ष उठाने के लिए खाद्य एवं सिविल सप्लाई विभाग को निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि एफ सी आई को पंजाब से हर महीने लिजाए जा रहे अनाज की मात्रा में आवश्यक तौर पर विस्तार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि एफ सी आई को मौजूदा 13 लाख मीट्रिक टन अनाज की जगह 20 लाख मीट्रिक टन अनाज राज्य से तबदील करना चाहिए जिससे गेहूँ और धान के लिए राज्य की मंडियों और गोदामों में पर्याप्त जगह बनाई जा सके। उन्होंने बंद स्टोरेज सुविधाओं में विस्तार करने की और कोशिशें करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि एफ सी आई को यह कहा जाना चाहिए कि वह पंजाब में अपना भंडारण सामथ्र्य बढ़ाए जिससे अनाज की संभाल के लिए राज्य पर बोझ को घटाया जा सके। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 31 स्थानों पर 17 लाख मीट्रिक टन के सामथ्र्य के साईलो बनाने के लिए गारंटी उपलब्ध करवाने का मुद्दा एफ सी आई के समक्ष उठाने के लिए भी विभाग को कहा है जिसके लिए पहले ही पनग्रेन द्वारा एक समझौते को आगे ले जाया गया है। ऐसा न होने की सूरत में इसकी प्रक्रिया को बंद कर दिया जायेगा और एफ सी आई की नीति के अनुसार नये टैंडर जारी किये जाएंगे।
मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री ने किसानों को पूरे ज़ोर के साथ फ़सलीय विभिन्नता की ओर प्रेरित करने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया जिससे गेहूँ -धान के चक्कर को तोड़ कर कृषि को लाभप्रद व्यवसाय बनाया जा सके।
इससे पहले मीटिंग के दौरान प्रमुख सचिव खाद्यएवं सिविल सप्लाई ने मुख्यमंत्री को बताया कि रबी के मौजूदा सीजन के दौरान 125 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की खरीद की गई है जिसमें से 84 लाख मीट्रिक टन की स्पलाई अनाज की कमी वाले राज्यों को की गई है। विभाग ने धान के आगामी सीज़न के दौरान 117 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा की खरीद का लक्ष्य निश्चित किया है।
मई 2018 के अंत तक राज्य में 232.67 लाख मीट्रिक टन अनाज का स्टॅाक था जिसमें से 165.50 लाख मीट्रिक टन मार्च 2019 तक बाहर भेजे जाने की उम्मीद है। उस समय तक धान की फ़सल आ जाने के कारण अनाज का यह स्टॉक 175.22 लाख मीट्रिक टन हो जायेगा।
मीटिंग में खाद्यएवं सिविल स्पलाई मंत्री भारत भूषण आशु, सहकारिता मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव सुरेश कुमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि विश्वजीत खन्ना, अतिरिक्त मुख्य सचिव सहकारिता डी पी रैड्ी और मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव तेजवीर सिंह उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-FCI pick up stocks of grains from stores and godowns fast - Captain
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab, chandigarh captain amrinder, fci, grains stores and godowns, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved