• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारतीय निर्वाचन आयोग की टीम ने पंजाब में अधिकारियों के साथ की उच्च स्तरीय मीटिंग

Election Commission of India team held high level meeting with officials in Punjab - Punjab-Chandigarh News in Hindi

- भारतीय निर्वाचन आयोग की पाँच सदस्यीय टीम ने पंजाब में चुनाव तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ की उच्च स्तरीय मीटिंग

- पंजाब के मुख्य सचिव और मुख्य चुनाव अधिकारी ने निर्वाचन आयोग की टीम को दिलाया भरोसा; पंजाब में लोक सभा मतदान स्वतंत्र और निष्पक्ष करवाने के लिए वचनबद्ध हैं

चंडीगढ़। भारतीय निर्वाचन आयोग के पाँच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने उप चुनाव आयुक्त हिरदेश कुमार के नेतृत्व में सोमवार को राज्य में लोक सभा मतदान की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए प्रशासनिक और पंजाब पुलिस के उच्च अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय मीटिंग की। इस मीटिंग की अध्यक्षता पंजाब के मुख्य सचिव अनुराग वर्मा द्वारा की गई।

मीटिंग के दौरान मुख्य सचिव अनुराग वर्मा और मुख्य चुनाव अधिकारी सिबिन सी ने वचनबद्धता दोहराई कि राज्य में आज़ाद और निष्पक्ष मतदान करवाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी।

मुख्य चुनाव अधिकारी ने निर्वाचन आयोग की टीम को बताया कि सभी 24, 433 पोलिंग स्टेशनों में व्हीलचेयर रैंप, पीने वाला पानी, बिजली, रौशनी, शौचालय (पुरूष/ महिला), फर्नीचर, दिशा सूचक, वेटिंग शैड और अन्य ज़रूरी सहूलतें मुहैया करवाई जाएंगी जिससे मतदान में वोटरों को किसी भी किस्म की परेशानी की सामना न करना पड़े।

मुख्य चुनाव अधिकारी ने टीम को आगे बताया कि सभी पोलिंग स्टेशनों में वैबकास्टिंग के लिए इन्टरनेट की सुविधा होगी। इसके इलावा यह भी यकीनी बनाया गया है कि चुनाव स्टाफ को ठहरने के लिए सभी ज़रूरी सहूलतें मुहैया करवाई जाएँ और वोटरों के लिए शैड और वेटिंग एरिया जैसी सभी सहूलतों का प्रबंध किया जाये जिससे चुनाव कर्मियों को चुनाव करवाते समय किसी किस्म की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

सिबिन सी ने आयोग की टीम को बताया कि पूरे पोलिंग स्टाफ की सुविधा के प्रबंध आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार किये जाएंगे जिसमें ज़िला चुनाव अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारी स्तरों पर नोडल अफ़सरों की नियुक्ति शामिल है। इसके इलावा राज्य में काऊंटिंग केन्द्रों पर पुख़्ता प्रबंध किये गए हैं। उन्होंने आगे बताया कि यदि कोई शिकायत मिलती है और कोई पक्षपात करता पाया गया तो ज़िम्मेदार अधिकारियों/ कर्मचारियों विरुद्ध सख़्त कार्यवाही की जायेगी।

मतदान के दौरान राज्य में अमन-कानून की स्थिति को बनाये रखने के लिए पुलिस अधिकारियों की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका का ज़िक्र करते हुए डीजीपी गौरव यादव ने निर्वाचन आयोग की टीम को बताया कि सभी एसएसपी अपनी अंतरराज्यीय और अंतरराष्ट्रीय सरहदों की लगन से निगरानी कर रहे हैं और राज्य भर में उच्च तकनीकी के नाके लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरहद पार से होने वाली किसी भी तस्करी/ घुसपैठ को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय सरहदों पर पुलिस अधिकारियों का बीएसएफ के साथ नज़दीकी तालमेल है।

इस दौरान निर्वाचन आयोग की टीम ने समूह अधिकारियों को कहा कि वह अपनी ड्यूटी निडरता और लगन के साथ निभाएं जिससे भारतीय निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों को हूबहू/अक्षरशः लागू किया जा सके और राज्य में आज़ाद और निष्पक्ष लोक सभा चुनाव करवाये जा सकें।

आयोग टीम के अन्य सदस्यों में अजय भादू, उप चुनाव आयुक्त; एस. बी. जोशी, प्रमुख सचिव; सौम्याजीत घोष, सचिव और के. पी सिंह, अवर सचिव शामिल थे।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Election Commission of India team held high level meeting with officials in Punjab
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: election commission of india, team held high level meeting, with officials in punjab, panjab, chandigarh, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved