• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने दिए अध्यापकों से डाक का काम न करवाने के आदेश

Education Minister Vijay Inder Singla gave orders for teachers not to get post work - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। पंजाब में शिक्षा प्रणाली को वैश्विक स्तर के बनाने का प्रण दोहराते हुए पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने हिदायत की है कि अध्यापकों से डाक का काम न करवाया जाए, बल्कि यह काम क्लर्कों या नॉन टीचिंग स्टाफ से लिया जाए।
यहां जारी बयान में सिंगला ने बताया कि सरकार के ध्यान में आया है कि कई स्कूलों में क्लर्क होने के बावजूद डाक का काम कंप्यूटर अध्यापकों या अन्य अध्यापकों से करवाया जा रहा है। इस सम्बन्ध में पहले भी स्कूल मुखियों को हिदायत की गई थी कि जहां तक संभव हो सके डाक का सारा काम स्कूलों में तैनात क्लर्कों से ही लिया जाए। अगर किसी स्कूल में क्लर्क नहीं है तो यह काम नॉन-टीचिंग स्टाफ से करवाया जा सकता है परन्तु अध्यापकों को डाक का काम किसी भी सूरत में न दिया जाए।

सिंगला ने स्कूल मुखियों को यह भी हिदायत की है कि डाक का काम नॉन -टीचिंग स्टाफ से लेने के लिए स्कूल स्तर पर प्रबंध किया जाए। अध्यापकों को सिर्फ बच्चों की पढ़ाई की तरफ ध्यान देने और मिशन शत-प्रतिशत के लिए प्रेरित किया जाए।

इसी तरह मिड -डे मील सम्बन्धी डाटा उसी दिन एप पर डालना जरूरी करने सम्बन्धी हिदायत करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य के समूह स्कूलों में हर रोज़ बनाए जाने वाले मिड-डे मील सम्बन्धी डाटा रोज़मर्रा की मोबाइल एप पर फीड करना यकीनी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि कुछ स्कूल मिड -डे मील सम्बन्धी एस.एम.एस. /डाटा अगले दिन एप पर अपलोड किया जाता है जिससे खाना -खाने वाले विद्यार्थियों की उस दिन की संख्या का पता लगाना मुश्किल हो जाता है और यह डाटा केंद्रीय मानवीय संसाधन विकास मंत्रालय के पोर्टल पर अपलोड करने में देर होती है।
सिंगला ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा मिड -डे मिल का डाटा फीड करने सम्बन्धी कुछ ज़रूरी तबदीलियां की हैं।
उन्होंने बताया कि अब से मिड -डे मिल एप पर एस.एम.एस. /डाटा उसी दिन फीड किया जा सकेगा और पिछले दिन का डाटा मोबाइल एप पर किसी भी हालत में अपलोड नहीं होगा। उन्होंने कहा कि ऐसा न करने की सूरत में स्कूल प्रमुख या मिड-डे मिल इंचार्ज जि़म्मेदार होंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Education Minister Vijay Inder Singla gave orders for teachers not to get post work
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab, education minister vijay inder singla, education system, reform of education system, making global standard, postal work with teachers, clerk or non-teaching staff, government of punjab, mid-day meal, punjab news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved