• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दिल्ली में यू-टर्न लेकर अकाली दल ने राजनैतिक हितों की ख़ातिर संवैधानिक नैतिकता का उल्लंघन किया: CM अमरिन्दर सिंह

CM Captain Amarinder Singh said, Taking a U-turn in Delhi, Akali Dal violated constitutional ethics for political interests - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। दिल्ली विधानसभा के चुनाव में भाजपा को समर्थन देने के मुद्दे पर यू-टर्न लेने के लिए अकालियों पर बरसते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज कहा कि अपने राजनैतिक हितों की ख़ातिर अकाली दल ने संवैधानिक नैतिकता का उल्लंघन किया है।
शिरोमणी अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल द्वारा हाल ही में दिए गए बयान कि दिल्ली चुनाव में पार्टी भाजपा के हक में ज़ोर लगाएगी, संबंधी मुख्यमंत्री ने कहा कि अकालियों के बार -बार स्टैंड बदलने से असंवैधानिक और विघटनकारी नागरिकता संशोधन एक्ट (सी.ए.ए.) पर इनके झूठों का पर्दाफाश हुआ है।

सुखबीर द्वारा यू-टर्न लेते समय यह सफ़ाई देनी कि दोनों पार्टियों के बीच गलतफहमियों को दूर कर लिया गया है, का हवाला देते हुए कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने मांग की कि क्या भाजपा, अकाली दल के पहले स्टैंड के अनुरूप सी.ए.ए. में संशोधन करने के लिए सहमत हो गई है या अकालियों ने राष्ट्रीय हितों को दाव पर लगाकर एक बार फिर से भाजपा के आगे घुटने टेक दिए हैं। उन्होंने सुखबीर को कहा, ‘‘आप लोगों के प्रति जवाबदेह हो।’’ उन्होंने गंभीर चिंता वाले मुद्दे पर अकाली दल के ग़ैर-सैद्धांतिक स्टैंड के लिए सुखबीर को फटकार लगाते हुए कहा कि संसद में अकाली दल द्वारा खुलेआम सी.ए.ए. के हक में खड़े होने से लेकर हर दूसरे दिन इनका असली चेहरा सामने आ जाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली चुनाव केवल एक हफ़्ता पहले भाजपा को समर्थन देने के पहले स्टैंड से पीछे हटने का फ़ैसला सिद्ध करता है कि अपने राजनैतिक हितों की पूर्ति के लिए अकाली दल ने सी.ए.ए. को सौदेबाज़ी के तौर पर इस्तेमाल किया है। इस कदम ने अकालियों की ख़ुदगर्जी और केंद्र में सत्ताधारी गठजोड़ का हिस्सा बनकर कुर्सी से चिपके रहने के लिए बादल परिवार की लालसा जग-ज़ाहिर कर दी है।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि इस मुद्दे पर सुखबीर के शर्मनाक तथ्य दिखाते हैं कि बादलों को अब शिरोमणी अकाली दल के एक सैद्धांतिक पार्टी होने का दिखावा छोडऩे की भी कोई परवाह नहीं है। उन्होंने कहा कि यह बड़े दुख की बात है कि जिस पार्टी का गठन विभिन्न सिद्धांतों को कायम रखने के लिए किया गया हो, उसे न तो राजनैतिक नैतिकता की परवाह है और न ही पहले सिख गुरु, गुरु नानक देवजी के महान फलसफे जो सब धर्मों से ऊपर उठकर मानवीय एकता का संदेश देता है, पर चलने की चिंता प्रतीत होती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अकाली दल ने सी.ए.ए. में मुसलमानों को शामिल न करने के कारण भाजपा को समर्थन न देने का दावा किया था परन्तु सत्ताधारी एन.डी.ए. को छोडऩे की बजाय सुखबीर बादल ने भाजपा का पल्ला पकड़े रखने का रास्ता चुना।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि दिल्ली में अकाली दल के यू-टर्न ने अकालियों में और दरार पैदा की है जो विभाजन की कगार पर पहुंची प्रतीत होती है। उन्होंने कहा कि अकाली दल पूरी तरह गुटबाज़ी का शिकार है और इसके पास अपने स्तर पर राजनैतिक लड़ाई लडऩे की भी क्षमता नहीं है जिसका दिखावा हरियाणा में हो चुका है। उन्होंने कहा कि स्वाभाविक है कि अकालियों को राजनैतिक सीढ़ी चढऩे के लिए भाजपा के साथ की ज़रूरत है और खासकर उस समय जब पंजाब में चुनाव के लिए सिर्फ दो साल का समय रह गया हो और अकालियों को कोई राजनैतिक सहारा न दिखता हो। यह हैरानी वाली बात नहीं कि सिर्फ दो दिन पहले सुखबीर को स्पष्ट करना पड़ा कि पंजाब में अकाली-भाजपा गठजोड़ सलामत है।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि यह उपयुक्त समय है कि सुखबीर और उसके साथी एहसास करें कि ऐसे ग़ैर-सैद्धांतिक, अनैतिक और मौकापरस्त गठजोड़ के साथ राजनैतिक भविष्य नहीं बन सकता। उन्होंने कहा कि पंजाब में वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव अकाली दल के लिए विनाशकारी साबित होंगे और राज्य का अकालियों के घातक इरादों से बचाव होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-CM Captain Amarinder Singh said, Taking a U-turn in Delhi, Akali Dal violated constitutional ethics for political interests
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab, delhi assembly elections, delhi assembly elections 2020, delhi elections, chief minister captain amarinder singh, akali dal support to bjp, shiromani akali dal, sukhbir singh badal, caa, citizenship amendment act, punjab news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved