• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

प्रगतिशील पंजाब की तरफ बड़ा कदम है यह प्रोजेक्ट : स्थानीय निकाय मंत्री

चंडीगढ़। ‘पंजाब सरकार लोगों के कल्याण के लिए पूर्ण तौर पर वचनबद्ध है और उनके द्वारा चुनी होने के कारण उनके प्रति जवाबदेह है। लोगों को साफ सुथरा प्रशासन मुहैया करवाने के लिए स्थानीय निकाय विभाग पंजाब द्वारा ई -गवर्नेंस कार्यप्रणाली पर जोर दिया जा रहा है, जिसके निष्कर्ष के तौर पर राज्य की सभी शहरी स्थानीय इकाइयों के ढांचे का आधुनिकीकरण किया जाएगा। यह बात स्थानीय निकाय मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू ने गुरुवार को सेक्टर-35 स्थित पंजाब म्यूनिसपल भवन के ऑडिटोरियम में बेहद महत्त्वपूर्ण ‘ई -नक्शा ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम’ (ओबीपीएएस) की शुरुआत करते हुए राज्य की समूह नगर निगमों के कमिश्नरों, डिप्टी डायरेक्टरों और वास्तुकारों के संबोधन के दौरान कही।
स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि ओबीपीएएस पूर्णत: ऑनलाइन प्लेटफार्म है। वे इस प्रोजेक्ट के शुरुआती चरण के अवसर पर इसको लागू करने में आने वाली मुश्किलों के मद्देनजर डेढ़ महीने का समय विभाग को दे रहे हैं और इस समय-सीमा के खत्म होने के बाद कोई भी बिल्डिंग प्लान दस्ती तौर पर जमा नहीं करवाया जा सकेगा। इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को विभाग का ऐतिहासिक फैसला करार देते हुए उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट प्रगतिशील पंजाब (प्रोग्रेसिव पंजाब) की तरफ बहुत बड़ा कदम है और एक ऐसा मंच साबित होगा जहां नक्शों की मंजूरी ऑनलाइन एक ही जगह पर हासिल होगी। इस प्रोजेक्ट के द्वारा राज्यभर की 165 शहरी स्थानीय इकाइयों और 27 इम्प्रूवमेंट ट्रस्टों की जरूरतें पूरी होंगी।
स. सिद्धू ने बताया कि ओबीपीएएस में पांच चरण होंगे। इसके लागू होने से शहर के लोगों को नक्शे पास करवाने के लिए निजी तौर पर सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और उनके कीमती समय की बचत होगी। आम लोग और वास्तुकार (आर्किटेक्ट) बिल्डिंग प्लान मंजूर करवाने के लिए www.enaksha.lgpunjab.gov.in पर लॉग-इन करेंगे।
इस प्रोजेक्ट की कामयाबी के लिए प्रत्येक से सहयोग की आशा करते हुए स. सिद्धू ने कहा कि यह प्रोजेक्ट पारदर्शिता के पक्ष को उभारने में सहायक होगा और इसकी कामयाबी से प्रॉपर्टी टैक्स और वाटर टैक्स 100 प्रतिशत की हद तक जमा होना यकीनी बनेगा, जिससे राज्य की वित्तीय हालत में काफी सुधार होगा।
स. सिद्धू ने कहा कि प्रोजेक्ट संबंधी किसी भी किस्म की जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 0172 -2619247, 2619248 और टोल फ्री नंबर 1800-1800-172 शुरू किए गए हैं और इनके इलावा एक ई-मेल enakshahelpdesk@gmail.com भी शुरू की गई है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-chandigarh news : This project is a big step towards the progressive Punjab : Minister of Local Body
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chandigarh news, progressive punjab, punjab minister of local body s navjot singh sidhu, punjab municipal building, e-naksha online building plan approval system, obpas, पंजाब स्थानीय निकाय मंत्री स नवजोत सिंह सिद्धू, पंजाब म्यूनिसपल भवन, ई -नक्शा ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम, ओबीपीएएस, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved