• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 5

पंजाबी भाषा के विकास के लिए मिलकर प्रयास करने की जरूरत : राणा के.पी. सिंह

चंडीगढ़। वर्ल्ड पंजाबी कॉन्फ्रेंस और पंजाब कला परिषद की ओर से करवाई जा रही दो दिवसीय 6वीं विश्व पंजाबी कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा के.पी.सिंह और पंजाब के सांस्कृतिक और पर्यटन मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू ने किया। पंजाब यूनिवर्सिटी के लॉ ऑडिटोरियम में करवाए उद्घाटनी सेशन में राणा के.पी. सिंह और स. सिद्धू ने पंजाबी भाषा के विकास के लिए सभी पक्षों को मिलकर प्रयास करने का न्यौता देते हुए नई पीढ़ी को पंजाबी मातृभाषा, समृद्ध विरासत और सभ्याचार से जुडऩे की वकालत की।

पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा के.पी. सिंह ने कहा कि आज चाहे पंजाबी भाषा का प्रसार दुनियाभर में हो चुका है, परन्तु अभी भी विभिन्न कोर्सों की पढा़ई, नौकरियां और रोजगार के साधनों में हमारी भाषा दरकिनार ही है। उन्होंने कहा कि पंजाबी भाषा को किसी खास संप्रदाय या क्षेत्र से नहीं जोड़ा जा सकता। जहां-जहां पंजाबियों ने प्रवास किया, वहां-वहां पंजाबी को साथ लेकर गए हैं।

सांस्कृतिक और पर्यटन मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब, पंजाबी और पंजाबियत के लिए विभिन्न मंचों पर काम करने वाली संस्थायों और शख्सियतों को इकट्ठा होकर काम करने का आह्वान किया। उन्होंने यह भी कहा कि बड़ा दुख होता है जब कोई बड़ा साहित्यकार बड़ी उम्र में पैसों की कमी कारण इलाज के लिए तरसता है, इस संबंध में उन्होंने कहा कि हमें मिलकर एक कॉर्प्स फंड बनाना चाहिए, जो बड़े लेखकों, फनकारों की कठिन समय पर मदद कर सकें। उन्होंने कहा कि साहित्य और पंजाबी भाषा के साथ जुड़ी सभी संस्थाएं इस दिशा में पहल करें और सबसे पहला वे स्वयं 50 लाख रुपए इस फंड में डालेंगे।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-chandigarh news : Need to make efforts for the development of Punjabi language : Rana K.P. singh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chandigarh news, development of punjabi language, punjabi language, speaker of punjab assembly rana kp singh, world punjabi conference chandigarh, punjab arts council chandigarh, minister for culture and tourism of punjab sardar navjot singh sidhu, chandigarh hindi news, chandigarh latest news, punjab hindi news, चंडीगढ़ समाचार, पंजाब समाचार, वर्ल्ड पंजाबी कॉन्फ्रेंस चंडीगढ़, पंजाब कला परिषद चंडीगढ़, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved