• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

कौशल विकास और वोकेशनल ट्रेनिंग के लिए पंजाब और बेलारूस में एमओयू

चंडीगढ़। बेलारूस गणराज्य के शिक्षा मंत्रालय द्वारा मंत्री इगोर कारपैंको के नेतृत्व और पंजाब के तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक सिखलाई मंत्रालय के मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व में कौशल विकास और वोकेशनल ट्रेनिंग के क्षेत्र में विकास को प्रोत्साहन देने के लिए पंजाब और बेलारूस के बीच एमओयू साइन हुआ। यह समझौता तकनीकी शिक्षा मंत्री पंजाब के नेतृत्व में उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल द्वारा अपने बेलारूस दौरे के दौरान किया गया। इस अहम समझौते को सहीबद्ध करने के अवसर पर बेलारूस में भारत की राजदूत संगीता बहादुर भी विशेष तौर पर उपस्थित रहीं।
अपने बेलारूस दौरे से वापसी के बाद तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने बताया कि यह समझौता तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में दोनों देशों के लिए नए रास्ते निकालेगा और बेलारूस और भारत के मध्य शिक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग के लिए अहम सिद्ध होगा। चन्नी ने उम्मीद जताई कि यह समझौता दोनों देशों के लिए पेशा प्रशिक्षण और कौशल विकास के क्षेत्र में ठोस उपरालों को लागू करने के लिए आधार के तौर पर काम करेगा।
चन्नी ने कहा कि समझौते के अंतर्गत दोनों देश पेशा प्रशिक्षण और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में मिल कर काम करने के लिए सहमत हुए हैं, जिसमें सांझी खोज करना, पंजाब में कौशल यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए स्टाफ को प्रशिक्षण देना, पंजाब के नौजवानों के लिए बेलारूस में शार्ट टर्म के वी.ई.टी. प्रोग्राम शुरू करना, बेलारूस में कौशल अपग्रेडेशन और इंटर्नशिप को प्रफुल्लित करना, पंजाब में सेंटर फॉर एक्सीलेंस स्थापित करना, उच्च शिक्षा स्तर पर ड्यूल सर्टीफिकेशन और संयुक्त स्टाफ प्रशिक्षण देना और पंजाब के वोकेशनल एजुकेशनल इंस्टिट्यूटस को कंसलटेंसी और एडवाइजरी सेवाएं मुहैया करवाना शामिल है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-chandigarh news : MOU in Punjab and Belarus for skill development and vocational training
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chandigarh news, mou, punjab, belarus, mou in punjab-belarus, skill development and vocational training, belarus education minister igor karpenko, punjab technical education minister charanjit singh channi, chandigarh hindi news, chandigarh latest news, punjab hindi news, punjab government, चंडीगढ़ समाचार, पंजाब समाचार, पंजाब सरकार, बेलारूस शिक्षा मंत्री इगोर कारपैंको, पंजाब तकनीकी शिक्षा मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी, कौशल विकास और वोकेशनल ट्रेनिंग, पंजाब-बेलारूस में एमओयू, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved