• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

फूड सेफ्टी टीमों ने प्रदेशभर में की सील की कार्रवाई, दूध उत्पाद व खोया जब्त

chandigarh news : Food safety teams action across the state, seized milk products and mawa - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। आगामी त्योहारों के सीजन में घटिया किस्म की मिठाइयों की बिक्री के विरुद्ध एक सावधानी के मापदंड के तौर पर फूड सेफ्टी टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। अपनी रोजाना की जांच कार्रवाइयों के साथ-साथ उनको दूध और दूध उत्पादों व खोया की बड़े स्तर पर बिक्री पर नियमित तौर पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। यह जानकारी फूड सेफ्टी कमिश्नर, पंजाब के.एस. पन्नू ने दी।

पन्नू ने कहा कि यह आम धारणा है कि त्योहारों के सीजन से पहले हलवाइयों द्वारा दूसरे राज्यों से घटिया गुणवत्ता का खोया सस्ते भाव पर खरीद कर कोल्ड स्टोरों में भंडार कर दिया जाता है। इसलिए हम राज्य भर के कोल्ड स्टोरों पर लगातार निगरानी रख रहे हैं और साथ ही मालिकों पर भी नजर रखी जा रही है, जिससे वह नकली वस्तुओं को स्टोर न कर सकें।

जांच मुहिमों से सम्बन्धित विवरण देते हुए सी.एफ.डी.ए. ने बताया कि कपूरथला में 4 कोल्ड स्टोरों, बठिंडा में 7, होशियारपुर में 6, जालंधर में 6, संगरूर में 5, बरनाला में 2, पटियाला में 2, मुक्तसर साहिब में 3, फाजिल्का में 2, अमलोह में 5, फरीदकोट /कोटकपूरा क्षेत्र में 2 और पठानकोट में 2 कोल्ड स्टोरों की जांच की गई है।

फूड सेफ्टी विंग पठानकोट को अमन कोल्ड स्टोर में छापेमारी के दौरान तकरीबन 1.5 क्विंटल बदबूदार खोया मिला, जिसको स्टोर किए 1 से ज्यादा साल हो चुका था। इसका संबंध शाहपुर चौक, पठानकोट स्थित मिठाई की दुकान-मालिक के साथ है। टीम द्वारा नमूने लेकर खोया नष्ट कर दिया गया, जो खाने योग्य नहीं था। इसी जगह 3.72 क्विंटल फैट सपरैड भी मिला, जिसको कि मक्खन के तौर पर बेचा जाता है और इसका संबंध बालाजी इंटरप्राइज के साथ है। टीम द्वारा फैट सपरैड के नमूने लेकर सारा स्टाक जब्त कर लिया गया।

इसी तरह अमृतसर में 2 बरैड निर्माण इकाइयों की जांच के बाद उचित सफाई प्रबंधों और एफ.एस.एस.ए.आई. लाइसेंस की अनुपस्थिति के कारण इन इकाइयों को सील कर दिया गया। करीम रोलज, बंद और बरैडों में फफूंद लगी पाई गई। प्रोसेसिंग में बिल्कुल घटिया गुणवत्ता का घी, मैदा और चेरी और अन्य घटिया सामग्री इस्तेमाल की जा रही थी।

फतेहगड़ कालोनी, अनंगड़, अमृतसर में बिना लाइसेंस चलाई जा रही सोडा निर्माण इकाई को भी सील कर दिया गया है। इसी तजह गोइन्दवाल साहिब, तरन तारन में एक खराब वाटर पैकिंग यूनिट को भी सील कर दिया गया है। अन्य स्थानों पर अधिक पके हुए फलों और नकली दूध जब्त किया गया और नमूने लेने के बाद इसको नष्ट कर दिया गया। पन्नू ने कहा कि घटिया किस्म के भोजन पदार्थों के उत्पादन और बिक्री पर रोक को यकीनी बनाने के लिए यह जांच मुहिम और मिलावटखोरों के खि़लाफ सख्त कार्रवाई जारी रहेगी।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-chandigarh news : Food safety teams action across the state, seized milk products and mawa
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chandigarh news, food safety teams chandigarh, milk products seized, mawa seized, food safety commissioner punjab, chandigarh hindi news, chandigarh latest news, punjab hindi news, punjab government, चंडीगढ़ समाचार, पंजाब समाचार, पंजाब सरकार, फूड सेफ्टी कमिश्नर पंजाब, मावा, दूध उत्पाद, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved