• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

धान खरीद के लिए केंद्र की तरफ से 29695.40 करोड़ रुपए कर्ज की मंजूरी

chandigarh news : 29695.40 crores rupees loan sanctioned from central government for purchase of paddy - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के निजी दखल के बाद केंद्र ने 2018-19 के मंडी सीजन के लिए राज्य को धान की खरीद के लिए जरूरी 40300 करोड़ रुपए में से 29695.40 करोड़ रुपए के नकद हद कर्जे (सी.सी.एल) की मंजूरी दे दी है। यहां एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि अक्टूबर तक धान की खरीद के लिए आर.बी.आई द्वारा यह राशि जारी की गई है। 10604.60 करोड़ रुपए की बकाया किश्त बाद में जारी की जाएगी।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने सी.सी.एल जल्दी से जल्दी जारी करने के लिए लगातार इस मुद्दे को उठाया है, जिससे धान की खरीद के लिए किसानों को समय पर भुगतान को यकीनी बनाया जा सके। इसी दौरान कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने राज्य की सभी खरीद एजेंसियों को धान की ढुलाई को यकीनी बनाने और किसानों को समय पर भुगतान करने के लिए तुरंत कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने दोहराया कि उनकी सरकार राज्यभर की मंडियों में से बिना किसी अड़चन के खरीद को यकीनी बनाने के लिए वचनबद्ध है।

राज्य सरकार ने इस वर्ष मंडियों में आने वाले अंदाजन 200 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद के लिए पहले ही विशाल प्रबंध किए हुए हैं। मुख्यमंत्री ने किसानों का एक-एक दाना उठाने के लिए सख्त हिदायतें जारी की हैं। उन्होंने निर्धारित नियमों के अनुसार समय पर भुगतान करने के लिए भी निर्देश जारी किए हैं। सावन की फसल 2017-18 के दौरान कुल 179.34 लाख मीट्रिक टन धान की फसल खरीदी गई थी। इसमें से सरकारी एजेंसियों द्वारा 176.61 लाख मीट्रिक टन, जबकि व्यापारियों/मिलरों द्वारा 2.73 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की गई थी। मौजूदा सावन की फसल 2018 -19 के दौरान राज्य एजेंसियों द्वारा 190 लाख मीट्रिक टन और एफ.सी.आई द्वारा 10 लाख मीट्रिक टन धान की फसल खरीदी जाएगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-chandigarh news : 29695.40 crores rupees loan sanctioned from central government for purchase of paddy
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chandigarh news, loan sanctioned, central government, purchase of paddy, punjab chief minister amarinder singh, paddy procurement, mandi of punjab, chandigarh hindi news, chandigarh latest news, punjab hindi news, punjab government, चंडीगढ़ समाचार, पंजाब समाचार, पंजाब सरकार, धान की खरीद, मंडी, पंजाब की मंडियां, पंजाब मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved