• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चंडीगढ़, हिमाचल के डेयरी किसान हड़ताल पर, दूध की सप्लाई होगी प्रभावित

Chandigarh, Himachal to go without milk; dairy farmers go on strike - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। पंजाब के हजारों डेयरी किसान शनिवार को मोहाली में सरकारी वेरका दूध प्रोसेसिंग प्लांट में जमा हुए और दूध खरीद की कीमत में बढ़ोत्तरी को लेकर अपनी मांगों के समर्थन में हड़ताल पर जाने की घोषणा की। हड़ताल के बाद रविवार को पंजाब की दुग्ध सहकारी संस्था मिल्कफेड द्वारा चंडीगढ़, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में दूध और डेयरी उत्पादों की आपूर्ति प्रभावित होगी।

प्रोग्रेसिव डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन (पीडीएफए) के अध्यक्ष दलजीत सिंह सदरपुरा ने मीडिया को बताया कि कृषि के बाद पंजाब में डेयरी फामिर्ंग आजीविका का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है। राज्य देश में वाणिज्यिक डेयरी फामिर्ंग में नंबर एक स्थान पर है। पंजाब में डेयरी किसानों की संख्या पूरे देश की तुलना में अधिक है।

"आज हर डेयरी किसान वित्तीय संकट में जी रहा है। पिछले दो वर्षों में हमने महामारी के कारण दूध की कीमतों में वृद्धि पर कोई मुद्दा नहीं उठाया है, क्योंकि हम जानते हैं कि डेयरी किसानों सहित हर कोई संकट से गुजर रहा है।"

उन्होंने कहा कि दो साल से अधिक समय से दूध की दरों में वृद्धि नहीं की गई है। लेकिन दूध उत्पादन पर खर्च मुख्य रूप से गेहूं और चारे पर होता है, जिसमें 75 प्रतिशत खर्च फीड पर होता है।

सिंह ने कहा कि पिछले दो वर्षों में गाय के चारे की दरें दोगुनी हो गई हैं, जो पिछले 25 वर्षों के डेयरी कारोबार में पहले कभी नहीं देखी गई थीं।

"चारा का प्रमुख घटक सोयाबीन है, जो एक साल पहले 3,200 रुपये प्रति क्विंटल था और फिर 10,000 रुपये तक पहुंच गया और अब 6,500 रुपये पर है और हमें वह नुकसान भी उठाना पड़ा।"

उन्होंने कहा, "हमने नई सरकार के साथ कई बैठकें की, क्योंकि हम संकट से गुजर रहे हैं और सरकार से अन्य राज्यों की तरह डेयरी किसानों को मुआवजा देने की अपील की है। लेकिन सरकार हमारी मांगों पर ध्यान देने में विफल रही।"

पीडीएफए के प्रेस सचिव रेशम सिंह भुल्लर ने कहा कि वे दूध की कीमत में वृद्धि की मांग को लेकर आंदोलन जारी रखेंगे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chandigarh, Himachal to go without milk; dairy farmers go on strike
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chandigarh, himachal to go without milk dairy farmers go on strike, milk price rise, farmers, strike, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved