• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

18 प्लस समूह के लिए टीकाकरण में हो केंद्र-राज्य समानता - अमरिंदर सिंह

Center-state equality in vaccination for 18 plus group - Amarinder Singh - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए बनी नई टीकाकरण नीति को राज्यों के लिए अनुचित बताते हुए शुक्रवार को मांग की कि एक मई से शुरू होने वाले उस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण में केंद्र-राज्य समानता बरती जाए। उन्होंने पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम की अपील भी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार ने ऑक्सीजन की मांग को कम करने के लिए यूं तो सभी उपाय अपनाए हैं, फिर भी कोविड-19 से पीड़ित गंभीर रोगियों के इलाज के लिए सबसे आवश्यक दवा के रूप में इसकी महत्ता को देखते हुए भारत सरकार को यह सुनिश्चित करना होगा कि इसके आवंटन के संबंध में राज्यों में तरल ऑक्सीजन निर्माता सभी प्रतिबद्धताओं का अनुपालन करें।

अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित वर्चुअल बैठक में कहा कि पंजाब की आपूर्ति हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड से आती है, और आपूर्ति के 'अपहृत' होने की खबरें आई हैं।

टीकाकरण के मोर्चे पर, मुख्यमंत्री ने कहा कि एक निर्माता द्वारा घोषित नई दरों पर पंजाब सरकार को 1,000 करोड़ रुपये से अधिक का खर्च आएगा।

उन्होंने एसडीआरएफ निधियों पर लागत शुल्क लगाने के लिए केंद्र सरकार से टीकाकरण के लिए अंतरिम धन मांगा।

उन्होंने कहा कि अंतिम टीकाकरण बूथ को आपूर्ति श्रृंखला बनाए रखने के लिए नियमित रूप से वैक्सीन की आपूर्ति सुनिश्चित की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि हालांकि पंजाब को गुरुवार को ताजा आपूर्ति मिली, फिर भी वर्तमान स्टॉक केवल तीन दिनों तक रह सकता है, क्योंकि टीके की मांग बढ़ रही है।

अमरिंदर सिंह ने 1 मई के बाद केंद्र द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले टीके की मात्रा पर स्पष्टता की कमी पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि निर्माता विभिन्न राज्यों और निजी खरीदारों को आपूर्ति को कैसे विनियमित करेंगे।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 18-45 वर्ष की आयु के उन लोगों के लिए टीकाकरण की रणनीति पर सलाह देने के लिए वायरोलॉजिस्ट गगनदीप कांग के अधीन एक विशेषज्ञ समूह का गठन किया है, जिन्हें राज्यों द्वारा उनकी लागत पर टीकाकरण करने की अनुमति दी गई है।

मुख्यमंत्री ने रेमेडिसविर जैसी दवाओं की कमी और उसकी कालाबाजारी की ओर भी ध्यान दिलाया। उन्होंने कहा कि यह स्थिति आम जनता के बीच काफी दहशत पैदा कर रही है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि हालांकि केंद्र सरकार अपनी आपूर्ति बढ़ाने का प्रयास कर रही है, लेकिन जनता को सूचित करने के लिए एक स्पष्ट संदेश की आवश्यकता है कि यह जादू की छड़ी नहीं है, और उपलब्ध विकल्प के बारे में भी उन्होंने जानकारी देने का अनुरोध किया।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Center-state equality in vaccination for 18 plus group - Amarinder Singh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: amarinder singh, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved