• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कनाडा में 'सिख हैरिटेज मंथ' का जश्न, 19वीं सदी में आए थे पहले सिख

Celebration of  Sikh Heritage Month in Canada, the first Sikhs came in the 19th century - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़, । अप्रैल के महीने को सिख हैरिटेज मंथ कहा जाता है, जो कनाडा के सिख समुदाय के समृद्ध इतिहास और संस्कृति का जश्न मनाने और सम्मान करने का महीना माना जाता है।


कनाडा के ब्रैम्पटन वेस्ट से पंजाब मूल की सांसद कमल खेड़ा ने कहा, कनाडा में 800,000 सिखों के साथ हमारे यहां सबसे ज्यादा सिख प्रवासी हैं, कनाडा में सिख 19वीं सदी में आए।

26 साल की उम्र में खेड़ा 2015 में कनाडा में हुए चुनाव में जीतने वाली सबसे कम उम्र की नेता हैं, वह कनाडा की सत्तारूढ़ लिबरल पार्टी का प्रतिनिधित्व करती हैं।

उन्होंने ट्वीट किया, एक सिख के रूप में, मुझे अपने समुदाय के योगदान और उपलब्धियों पर गर्व है!

पंजाब की अपनी एक यात्रा में, उन्होंने कहा: भारत में मेरे समकक्ष हमेशा भारी सुरक्षा में रहते है, मैं खुलेआम घूमती हूं।

सिख समुदाय पर गर्व करते हुए, ब्रैम्पटन साउथ की सांसद सोनिया सिद्धू ने ट्वीट किया, 1 अप्रैल से कनाडा में सिख हैरिटेज मंथ की शुरूआत होती है और कनाडाई के रूप में, हमें अपने देश के मजबूत और जीवंत सिख समुदाय पर गर्व है।

इस महीने, आइए कनाडा में सिख हैरिटेज के बारे में सीखना जारी रखें।

ब्रैम्पटन के मेयर, पैट्रिक ब्राउन ने कहा, इस साल हम ओंटारियो में सिख हैरिटेज मंथ के 10 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं।

सूचीबद्ध कई कार्यक्रमों में, उन्होंने कहा कि वह 18 अप्रैल को गुरबक्स सिंह मल्ही को एक विशेष कार्यक्रम में सम्मानित करेंगे।

कनाडा को दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी सिख आबादी बनाने के लिए सम्मान के निशान के रूप में, मिसिसॉगा सिविक सेंटर क्लॉक टॉवर को शहर के सामुदायिक मान्यता कार्यक्रम के हिस्से के रूप में नारंगी रंग से रोशन किया गया है।

एक अन्य सांसद फ्रांसेस्को सोरबारा ने कहा, इस महीने के दौरान हम सिख हैरिटेज के 800,000 से अधिक कनाडाई लोगों द्वारा हमारे देश में योगदान को पहचानते हैं, उनकी आस्था और समृद्ध इतिहास के बारे में सीखते हैं।

सरे सेंटर के सांसद रणदीप सराय ने कहा, इस महीने, मैं आप सभी को सिख धर्म के बारे में अधिक जानने के लिए इस अवसर का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करता हूं!

भारतीय मूल की राष्ट्रीय रक्षा मंत्री अनीता आनंद ने कहा कि सिख हेरिटेज मंथ पूरे कनाडा में सिख समुदाय के कई योगदानों को पहचानने का समय है। आज, मैं ओकविले टाउन हॉल में ध्वजारोहण के अवसर पर ओकविल और हाल्टन सिख समुदाय के सदस्यों के साथ शामिल हुई।

ओंटारियो के नागरिकता और बहुसंस्कृतिवाद मंत्री माइकल फोर्ड ने कहा, यह ओंटेरियो के लोगों के लिए सिख धर्म के बारे में अधिक जानने के लिए एक साथ आने और एक मजबूत और बेहतर ओंटारियो बनाने में सिख ओंटेरियो के लोगों की मदद करने के कई तरीकों का जश्न मनाने का एक अवसर है।

वैंकूवर दक्षिण के सांसद हरजीत सज्जन ने कहा, इस बारे में जानें कि समानता और 'सेवा' (नि:स्वार्थ सेवा) के सिख मूल्यों को हम कनाडाई के रूप में क्या करने का प्रयास करते हैं।

रिचमंड-क्वींसबोरो से पंजाब मूल के एक और विधायक अमन सिंह ने कहा, सिख हेरिटेज मंथ के उद्घाटन समारोह में हमारी ब्रिटिश कोलंबिया न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी सरकार, हमारे कॉकस और सहयोगियों की ओर से पूरे महीने में कई कार्यक्रमों की योजना है।

सिख हेरिटेज ब्रिटिश कोलंबिया के अनुसार, इसकी फिलॉसफी है कि सिख समुदाय एक दूसरे के साथ और पड़ोसी समुदायों के साथ जुड़कर एक दूसरे को समृद्ध, सीखने और बढ़ने में मदद करें।

इसका वादा एक ऐसी जगह बनाना है जहां सिख और गैर-सिख समृद्धि के लिए संबंध बनाने के लिए एक साथ आ सकें।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Celebration of Sikh Heritage Month in Canada, the first Sikhs came in the 19th century
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sikh heritage month in canada, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved