• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

करतारपुर साहिब के दर्शन पर पाकिस्तान ने लगाया शुल्क, CM कैप्टन ने की प्रस्ताव को वापस लेने की माँग

डेरा बाबा नानक। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने गुरूवार को पाकिस्तान द्वारा ऐतिहासिक गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालुओं पर सर्विस चार्ज लगाने के प्रस्ताव को वापस लेने की माँग दोहराते हुए इसकी तुलना मुग़ल काल के दौरान मुस्लिस देशों में ग़ैर-मुस्लिमों पर लगाए जाने वाले जजिय़ा टैक्स के साथ की।

मुख्यमंत्री ने बादशाह अकबर द्वारा अपने कार्यकाल के दौरान विवादित टैक्स को ख़त्म करने का हवाला देते हुए कहा कि पाकिस्तान द्वारा श्रद्धालुओं पर 20 डॉलर सर्विस चार्ज लगाने के प्रस्ताव को सिख फलसफे की मूल भावना के खि़लाफ़ है जिसमें विभाजन के बाद पाकिस्तान में रह गए गुरूधामों के खुले दर्शन दीदार करने की अरदास की जाती है। डेरा बाबा नानक जहाँ वह करतारपुर गलियारे के काम का जायज़ा लेने पहुँचे थे। मीडिया कर्मियों के साथ अनौपचारिक बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वह पहले ही इस मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दख़ल की माँग कर चुके हैं कि वह पाकिस्तान पर इस प्रस्तावित सर्विस चार्ज को वापस लेने के लिए दबाव डालें। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि उन्होंने सुझाव दिया था कि विदेश मंत्रालय द्विपक्षीय मीटिंग में इसके जल्द हल का मामला उठाएं।

मुख्यमंत्री ने भरोसा ज़ाहिर किया कि भारत की तरफ़ आने वाले करतारपुर गलियारे का काम 30 अक्तूबर तक मुकम्मल हो जायेगा। इसके साथ ही उन्होंने पाकिस्तान की तरफ़ विकास की गति पर चिंता ज़ाहिर की। गलियारे के साथ सुरक्षा चुनौती पैदा होने संबंधी सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सम्बन्धी निरंतर चौकसी रखने की ज़रूरत है।
श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के समागमों सम्बन्धी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के साथ विरोधाभास संबंधी पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने लोगों को पानी और हवा के सरंक्षण के लिए श्री गुरु नानक देव जी द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलने की भी अपील की। डेरा बाबा नानक की फेरी को विशेष मौका बताते हुए मुख्यमंत्री ने साल 1965 की भारत-पाक जंग के दौरान सरहदी इलाकों में सेना में निभाई सेवा को भी याद किया। उन्होंने कहा कि यह बहुत गर्व वाली बात है कि भारत के बहादुर सैनिक बाहरी और अंदरूनी हमलों से देश की सरहदों की सुरक्षा कर रहे हैं परन्तु उनकी लगातार बलियों से बहुत पीड़ा और बेचैनी होती है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Capt Amarinder demands withdrawal of Pakistans jizya on Kartarpur visitors
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pakistans jizya on kartarpur visitors, punjab chief minister capt amarinder singh, historic gurdwara kartarpur sahib, kartarpur corridor, dera baba nanak, prime minister narendra modi, guru nanak dev, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved