• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंजाब सरकार सभी चुनावी वायदे पूरे करने प्रति वचनबद्ध: भारत भूषण आशु

Bharat Bhushan Ashu said, Punjab government committed to fulfill all electoral promises - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़/लुधियाना। पंजाब के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु ने कहा है कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से स्मार्ट राशन कार्ड योजना अधीन जल्द राज्य के लाभार्थियों को रियायती दरों पर चीनी और चाय पत्ती मुहैया करवाने की शुरुआत की जा रही है। इस संबंध में खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग की तरफ से मुकम्मल योजना तैयार कर ली गई है, और फाइल जल्द ही वित्त विभाग के पास भेजी जा रही है। आशु ने यह विचार स्थानीय गांव बाड़ेवाल में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत स्मार्ट राशन कार्ड योजना के लाभार्थियों को ईपोज मशीनों के द्वारा राज्य स्तरीय वितरण की शुरुआत करते हुए प्रकट किए हैं।

बड़ी संख्या में एकत्र लाभार्थियों को संबोधन करते हुए आशु ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत सूबे भर के 35 लाख परिवारों के 1.37 करोड़ लाभार्थियों को रियायती दरों पर गेहूं का वितरण शुरू किया गया है। अकेले जिला लुधियाना में 3.89 लाख परिवारों को ईपोज मशीनों के द्वारा पारदर्शी तरीके से गेहूं वितरित की जा रही है।

उन्होंने कहा कि देश के लोगों को रियायती दरों पर दालें और गेहूं मुहैया करवाना देश के तत्कालीन प्रधान स. मनमोहन सिंह के दिमाग की उपज थी। उन्होंने ही साल 2013 में खाद्य सुरक्षा एक्ट लागू करवाया था। उन्होंने कहा कि जब से कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने मुख्य मंत्री के तौर पर सूबे में सत्ता संभाली है, तभी से ही सर्वे करवा कर गैर -योग्यता प्राप्त लाभार्थियों की छंटनी करके योग्य लाभार्थियों को ईपोज मशीनों के द्वारा गेहूं और दालों का वितरण किया जा रहा है।

आशु ने कहा कि अकेले लुधियाना में 48 हजार से और ज्यादा नये लाभार्थी परिवारों को इस योजना अधीन लाया गया है। यहां तक कि जहां गेहूं वितरित की जाती है वहां भार तोलक (काँटा) भी रखा जाता है जिससे कोई भी लाभार्थी मौके पर राशन को तोल कर चेक कर सके। पंजाब सरकार हर संभव प्रयास कर सभी चुनावी वायदे पूरे करने प्रति वचनबद्ध है।

आशु ने बताया कि लाभार्थियों को दो रुपए किलो के हिसाब के साथ 30 किलो गेहूं की बंद बोरी साल में दो बार मुहैया करवाई जाती है। इसी तरह हर परिवार को प्रति जीव और प्रति महीना 500 ग्राम दालें भी मुहैया करवाई जाती हैं। पंजाब सरकार की तरफ से राशन की हर तरह की लीकेज बंद करवा दी गई है और योग्य लाभार्थियों तक खाद्य पदार्थों की पहुँच सुनिश्चित की जा रही है।

इस मौके प्रमुख रूप से उपस्थित रहने वालों में नगर निगम लुधियाना के मेयर स. बलकार सिंह संधू, नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन रमन बालासुब्रामनियम, काऊंसलर पंकज काका, काऊंसलर स. दिलराज सिंह, गीता बिशंभू और स. सुखविन्दर सिंह गिल (दोनों डी. एफ. एस. सी) शामिल हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Bharat Bhushan Ashu said, Punjab government committed to fulfill all electoral promises
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab, government of punjab, cabinet minister bharat bhushan ashu, concessional rates, sugar and tea leaf, punjab finance department, public distribution system, chief minister captain amarinder singh, punjab news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved