• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ऑपरेशन ब्लूस्टार' शब्द के इस्तेमाल से बचें - अकाल तख्त प्रमुख

Avoid using the word Operation Bluestar - Akal Takht chief - Punjab-Chandigarh News in Hindi

अमृतसर । अकाल तख्त के कार्यवाहक जत्थेदार (प्रमुख) ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने रविवार को 'ऑपरेशन ब्लूस्टार' शब्द का इस्तेमाल करने से परहेज करने को कहा, क्योंकि यह सिख समुदाय को आहत करता है। उन्होंने कहा कि 1984 की घटना को हमेशा 'घल्लूघरा' के रूप में याद किया जाना चाहिए, जिसका अर्थ है सिख समुदाय का सफाया।

यहां ऑपरेशन ब्लूस्टार की 37वीं वर्षगांठ के अवसर पर सिख धर्म की सर्वोच्च अस्थायी सीट अकाल तख्त के प्रमुख ने एक संदेश में कहा कि सिख कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच गरमागरम बहस हुई। पुलिस ने उन्हें स्वर्ण मंदिर में प्रवेश के लिए मजबूर किया। इस घटना को चौरासी (1984) दा घल्लूघरा के रूप में याद किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, हमें 'ऑपरेशन ब्लूस्टार' या 'साका नीलातारा' जैसे शब्दों से बचना चाहिए, क्योंकि ये भावनाओं को ठेस पहुंचाते हैं।

भारतीय सेना द्वारा 1 से 8 जून 1984 के बीच दरबार साहिब परिसर में ऑपरेशन ब्लूस्टार को अंजाम दिया गया था।

हर साल, अकाल तख्त में कट्टरपंथी सिख संगठन दल खालसा द्वारा परिसर के अंदर से भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों को खदेड़ने के लिए किए गए सेना के ऑपरेशन की वर्षगांठ के अवसर पर प्रार्थना की जाती है।

अकाल तख्त प्रमुख ने 1746 और 1762 में सिखों के पहले नरसंहार 'छोटा घल्लूघरा' और 'वड्डा घल्लूघरा' का वर्णन करते हुए कहा, इसमें क्रमश: 7,000 और 35,000 सिख मारे गए थे, अकाल तख्त प्रमुख ने कहा कि 1984 सेना का हमला पिछले नरसंहारों की तरह कम नहीं था।

उन्होंने कहा, पहले के दो 'घल्लूघरों' की तरह, तीसरा 1984 में हुआ था, जब भारतीय सेना ने स्वर्ण मंदिर पर 1962 और 1965 में जिस तरह चीन और पाकिस्तान ने भारत पर हमला किया था, उसी तरह हमला किया था।

इस अवसर पर ज्ञानी ध्यान सिंह मंड द्वारा आयोजित एक समानांतर समारोह में, कट्टरपंथी सिख समूहों द्वारा नियुक्त अकाल तख्त के अंतरिम जत्थेदार, शिअद (अमृतसर) के प्रमुख सिमरनजीत सिंह मान और लालकिले की हिंसा के मुख्य आरोपी दीप सिद्धू उपस्थित थे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Avoid using the word Operation Bluestar - Akal Takht chief
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: akal takht chief, operation bluestar, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved