• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंजाब चुनाव के मद्देनजर वायु प्रदूषण से लड़ने की अपील

Appeal to fight air pollution in view of Punjab elections - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । पंजाब में विधानसभा चुनाव में पांच महीने से भी कम समय रह गया है, ऐसे में नागरिकों के एक ग्रुप क्लीन एयर, पंजाब ने स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रमुख उपमुख्यमंत्री ओपी सोनी को पत्र लिखकर उनसे वायु प्रदूषण के मुद्दे को प्रमुखता से उठाते हुए उदाहरण पेश करने का अनुरोध किया है। नागरिकों द्वारा की गई मांग मुख्य रूप से उनके स्वच्छ हवा के अधिकार और सांस लेने के अधिकार को दर्शाती है कि पंजाब भारत के कुछ सबसे प्रदूषित शहरों का घर है, जिनमें मंडी गोबिंदगढ़, अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, खन्ना और पटियाला शामिल हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि लोग हवा की गुणवत्ता बिगाड़ने के बारे में सतर्क हैं, क्लीन एयर पंजाब ने मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री से सभी शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) को सार्वजनिक रूप से समय पर स्वास्थ्य सलाह जारी करने का निर्देश देने का अनुरोध किया, ताकि नागरिकों को 'खराब हवा' के दिनों में सतर्क किया जा सके साथ ही कमजोर समूहों को वायु प्रदूषण के गंभीर स्वास्थ्य प्रभावों से बचाने में मदद करें।

राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्य योजना (एनसीएपी) के तहत पंजाब में नौ गैर-प्राप्ति या करोड़ से अधिक शहर हैं। एक गैर-प्राप्ति शहर वह है जो केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा निर्धारित वायु गुणवत्ता मानकों को पूरा नहीं करता है।

इकोसिख की अध्यक्ष सुप्रीत कौर ने आईएएनएस को बताया कि वायु प्रदूषण का मुद्दा सिर्फ पर्यावरण मंत्रालय तक ही सीमित नहीं है और यह स्वास्थ्य मंत्रालय के लिए कदम उठाने का समय है और साथ ही यह एक सर्वविदित तथ्य है कि वायु प्रदूषण देश के स्वास्थ्य के लिए गंभीर जोखिम पैदा करता है।

हाल ही में देश में वैज्ञानिकों द्वारा किए गए पहले अखिल भारतीय अध्ययन में पाया गया कि खराब वायु गुणवत्ता और पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) 2.5 के उच्च उत्सर्जन वाले क्षेत्रों में कोविड-19 संक्रमण और संबंधित मौतों की संभावना अधिक है।

उन्होंने कहा, "वायु प्रदूषण के खतरे से सभी हितधारकों के समन्वित प्रयासों से ही निपटा जा सकता है। नीतिगत दिशानिर्देश तैयार करने और इसके सफल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने वाली सरकार को वायु प्रदूषण के मुद्दे पर ध्यान देना चाहिए।"

क्लीन एयर, पंजाब के सदस्य और एक प्रमुख लेखक रंजीत पोवार ने कहा कि स्वच्छ हवा स्वास्थ्य और प्रदर्शन के लिए जरूरी है।

"हम में से सभी को स्वच्छ हवा का अधिकार है और हवा को स्वच्छ रखने के लिए काम करने का दायित्व भी है। सबसे बढ़कर, सरकार, नीति निर्माता और पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए नियामक प्राधिकरण के रूप में, स्रोतों का दोहन करने की अपनी जिम्मेदारी खुद होनी चाहिए।"

उन्होंने कहा, "लोग उच्च आय और भौतिक प्रगति के साथ क्या करेंगे जो धुआं-दबाने वाले उद्योग और इकाइयों के माध्यम से हो सकता है जो मीलों तक जहरीली गैसों को फैलाते हैं, उनसे फेफड़ें के घुटते हैं और उनके अंदरूनी हिस्से को जहर देते हैं? आइए हम अपनी हवा की रक्षा करें, आइए हम जीवन की रक्षा करें।"

2019 के लिए शिकागो विश्वविद्यालय (ईपीआईसी) में ऊर्जा नीति संस्थान द्वारा जारी हाल ही में वायु गुणवत्ता जीवन सूचकांक (एक्यूएलआई) से पता चला है कि वायु प्रदूषण से लगभग 40 प्रतिशत नागरिकों की जीवन प्रत्याशा 9 साल से ज्यादा कम हो सकती है।

मोहाली में फोर्टिस अस्पताल के वरिष्ठ सलाहकार जफर अहमद ने कहा, "प्रति वर्ष 42 लाख से अधिक मौतों के साथ, परिवेशी वायु प्रदूषण दुनिया में कार्डियोपल्मोनरी मौतों का नौवां प्रमुख कारण बना हुआ है। भारत में, इनडोर वायु प्रदूषण भी 20 लाख से अधिक लोगों के लिए मौत का खतरा बना हुआ है।"

दूसरी लहर के तहत लॉकडाउन के दौरान भी, जब अधिकांश उद्योग बंद थे और आवाजाही रुकी हुई थी, लुधियाना में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (अदक) 135 रहा, जबकि अच्छा एक्यूआई 0-50 और मध्यम 51- 100 है।

यहां तक कि फाजिल्का और रोपड़ कस्बों, जिन्हें राज्य के कुछ हरित क्षेत्र माना जाता है, वहां भी औसत एक्यूआई क्रमश: 113 और 129 रहा।

यह खतरनाक डेटा मौजूदा गंभीर वायु प्रदूषण को कम करने के लिए हस्तक्षेप और कार्रवाई को बढ़ावा देने की तत्काल आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करता है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Appeal to fight air pollution in view of Punjab elections
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab elections, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved