• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जंक फूड के व्याप्त सेवन के मद्देनजर होगी सभी स्कूल कैंटीनों की जांच: पन्नू

All school canteens to be examined after consuming junk food: Pannu - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। पंजाब के फूड सेफ्टी विभाग के कमीश्रर के एस पन्नू ने कहा कि जंक फूड के व्याप्त सेवन के मद्देनजर स्कूल कैंटीनों की जांच की जाएगी और इस जांच के दौरान राज्य के सभी फूड इंस्पैक्टरों को पंजाब राज्य बाल अधिकार सुरक्षा आयोग की टीमों को सहयोग करने हेतु निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय बाल अधिकार सुरक्षा आयोग (एनसीपीसीआर) ने स्कूली बच्चों द्वारा स्वास्थ्य को खतरा पैदा करने वाले जंक फूड के सेवन के प्रति गंभीर चिंता प्रकट की है। इसके मद्देनज़र राज्य बाल अधिकार सुरक्षा आयोग द्वारा राज्यभर की स्कूल कैंटीनों की जांच की जाएगी और इस जांच के दौरान फूड सेफ्टी कमीश्ररेट के कर्मचारी जांच दलों का सहयोग करेंगे। इस जांच का उद्देश्य स्कूली कैंटीनों में उच्च वसा, नमक और चीनी वाले खाद्य पदार्थ (एचएफएसएस फूड) जिन्हें आम तौर पर जंक फूड कहा जाता है, की उपलब्धता पर रोक लगाना है।

पन्नू ने बताया कि यह देखने में आया है कि जंक फूड के सेवन से जीवन के आगामी समय में टाईप 2 डायबटीज, हाईपरटेंशन और कार्डियोवास्क्यूलर जैसे रोगों और अन्य स्वास्थ्य खतरों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि यह भी देखने में आया है कि ये रोग और बच्चों में होने वाला मोटापा बच्चों की ज्ञान क्षमता और विकास पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं जिससे समाज को अपूरणीय क्षति का समाना करना पड़ता है।

उन्होंने बताया कि एनसीपीसीआर ने सीपीसीआर अधिनियम, 2005 की धारा 13(1) (एफ) और (के) के अंतर्गत इस मामले का संज्ञान लिया है। क्योंकि यह मामला एचएफएसएस फूड का सेवन करने वाले स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़ा एक गंभीर चिंता का मुद्दा है, इसलिए इस बुराई/कुप्रथा को रोकने हेतु किए जाने वाले सभी प्रयासों में पंजाब फूड सेफ्टी कमीश्ररेट द्वारा हर प्रकार से सहयोग किया जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-All school canteens to be examined after consuming junk food: Pannu
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: food safety department, s pannu, junk food, school canteen, investigation, फूड सेफ्टी विभाग, एस पन्नू, जंक फूड, स्कूल कैंटीन, जांच, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved