• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अकाली सरकार में मिठू, मान खैहरा के खिलाफ झूठे केस दर्ज

Akali government lodges false cases against Mithu, Man Khaira - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। शिरोमणि अकाली दल -भारतीय जनता पार्टी के शासन के दौरान सुखविंदर सिंह मिठू, सिमरनजीत सिंह मान और सुखपाल सिंह खैहरा के विरुद्ध दर्ज किये मामलों को जस्टिस (सेवा निवृत ) महिताब सिंह गिल कमिश्न ने अपनी रिपोर्ट में झूठा बतलाया है और यह केस दर्ज करने वाले कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाही करने की सिफारिश की है। इसके साथ ही कमिशन ने FIR भी रद्द करने की सिफारिश की है।

आज यहां एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को आज कमिश्न के चेयरमैन जस्टिस गिल की तरफ से पेश की 6वीं अंतरिम रिपोर्ट में 240 मामलों में से 47 मामलों में कार्यवाही करने की सिफारश की है जबकि 193 केस विभिन्न कारणों से रद्द कर दिए गए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सुखविंदर सिंह मिठू, सिमरनजीत सिंह मान और सुखपाल सिंह खैहरा के विरुद्ध राजनैतिक कारणों से झूठे मामले दर्ज किये गए। इन सभी मामलों में कमिश्न ने दोषी पुलिस कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाही की सिफारिश की है। कमिश्न ने सरदार मान के विरुद्ध देशद्रोह केस सहित खैहरा और उनके समर्थकों के विरुद्ध 17 एफ.आई.आरज़ भी रद्द करने की सिफारश की है।

जस्टिस गिल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जगरावां के गांव कोंके पंचायत मैंबर सुखविंदर सिंह को 8 झूठे मामलों में फंसाया गया था। उसने कैनेडा की निवासी अपनी पत्नी के कत्ल के संबंध में पत्नी के रिशतेदारों के विरुद्ध शिकायत की थी जिसके बाद उसे इन मामलों में फंसाया गया। उसकी पत्नी की मां, मामे और कुछ पुलिस कर्मचारियों को कत्ल के केस में दोषी ठहराया गया जबकि मि_ू के विरुद्ध दर्ज हुए सभी 8 मामलों में से बरी कर दिया गया। कमिशन ने यह बात सामने लाई है कि मिं_ू को झूठे केस में फंसाने और उसकी तरफ से अपनी पत्नी के रिशतेदारों के विरुद्ध की गई शिकायत को वापस करवाने की कोशिश करने के लिए 182 पुलिस अधिकारी दोषी हैं। कमिशन ने इन सभी पुलिस आधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही की सिफारिश की है।

स. सिमरनजीत सिंह मान के विरुद्ध केस के संबंध में कमिश्न इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि 10 नवंबर, 2015 को फरीदकोट के गांव बरगाड़ी में श्री गुरु ग्रंथ साहब जी की बेअदबी के विरुद्ध किये गए सरबत खालसा के दौरान न ही उन्होंने कोई भाषण दिया न ही कोई शब्द बोला। अकालियों और बीबी जगीर कौर की तरफ से उनको देश द्रोह के इस मामलो में झूठा फंसाया गया। कमिश्नर ने यह बात सामने लाई है कि अकाली सरकार द्वारा 2007-08 के दौरान खैहरा और उसके हिमायतियों के विरुद्ध 17 झूठे केस दर्ज करवाए गए। कमिश्न ने ट्रायल कोर्ट में मामलों को रद्द करने की सिफारश की है। जस्टिस गिल ने कहा है कि पुलिस ने भी ट्रायल कोर्ट में यह केस रद्द करने की अर्जी दायर की है।

कमिश्नर ने प्राप्त हुई 4349 शिकायतें में से 895 संबंधी फ़ैसला किया है। विभिन्न जिलों के लिए गृह विभाग, पंजाब की तरफ से जि़ला मैजिस्ट्रेट और जि़ला अटार्नी नोडल अफ़सर नियुक्त किये गए थे। इन नोडल अफसरों ने अपनी कार्यवाही रिपोर्ट और विभिन्न शिकायतों की स्थिति कमिश्न को भेजी है। जस्टिस गिल के अनुसार जिन्होंने अपनी कार्यवाही रिपोर्ट कमिश्न को भेजी है। उनमें डी.ए. /डी.एम. बठिंडा, डी.एम. फरीदकोट, डी.एम. होश्यिारपुर, डी.एम. जालंधर, डी.एम. लुधियाना, डी.एम. मोगा, डी.एम. पटियाला, डी.एम. संगरूर, डी.एम. एस.ए.एस नगर और डी.एम. तरन तारन शामिल हैं
फिरोजपुर, गुरदासपुर और कपूरथला जिलों के नोडल अफसरों से कोई भी प्रगति रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। उनको अलग तौर पर मामलों की रिपोर्ट भेजने के लिए कहा है जिससे संबंंधित पक्षों को न्याय मुहैया करवाया जा सके।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Akali government lodges false cases against Mithu, Man Khaira
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab, cm captain amrinder singh, justic gill commision, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved