• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंजाब में हाईपरलूप ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट के अध्यन के लिए लॉस एंजल्स की कंपनी से समझौता

Agreement with Los Angeles Company to study Hyperloop Transport Project in Punjab - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने अमृतसर -लुधियाना -चंडीगढ़ -राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र कॉरिडोर में हाईपरलूप ट्रांसपोर्ट बुनियादी ढांचा प्रोजेक्ट की संभावना तलाशने का फ़ैसला किया है जिससे क्षेत्र में अंतर-शहरी यातायात को सुधारने के साथ-साथ सुचारू बनाया जा सके।
इनवेस्टमेंट परमोशन के अतिरिक्त प्रमुख सचिव विनी महाजन ने बताया कि राज्य सरकार ने आज लॉस एंजल्स आधारित कंपनी वर्जिन हाईपरलूप वन के साथ एक समझौता सहीबद्ध किया गया है जो इस प्रोजेक्ट के लिए आर्थिक पक्ष से पूर्व संभावनाओं का अध्ययन करेगी। इस कंपनी को इसके बड़े निवेशक दुबई आधारित डी.पी. वर्ल्ड द्वारा सहयोग किया जाएगा।
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह और डी.पी. वर्ल्ड सब-कोंटीनेंट के सी.ई.ओ. और मैनेजिंग डायरेक्टर रिज़वान सुमर की मौजूदगी में इस एम.ओ.यू. पर पंजाब सरकार की तरफ से ट्रांसपोर्ट विभाग के प्रमुख सचिव के. सिवा प्रसाद और वर्जिन हाईपरलूप वन कंपनी के मध्य पूर्वी और भारत के मैनेजिंग डायरेक्टर हर्ज धालीवाल ने दस्तख़त किए।
वर्जिन हाईपरलूप कंपनी द्वारा हरियाणा सरकार के साथ भी अलग एम.ओ.यू. किए जाना विचाराधीन है जिससे इस प्रणाली की संभावना का मुल्यांकन किया जा सके कि पंजाब से इसका रूट राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र तक बढ़ाया जा सकता है।
इस कंपनी के अनुमान के मुताबिक अमृतसर -लुधियाना -चंडीगढ़ कॉरीडोर के साथ हाईपरलूप यातायात प्रोजेक्ट से सडक़ से लगते पांच घंटों का समय कम होकर आधे घंटे से भी कम का रह जाएगा।
कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि हाईपरलूप सिस्टम के निर्माण के लिए पंजाब, महाराष्ट्र के बाद मुल्क का दूसरा राज्य बनने में गहरी रूचि रखता है। हम विशेष तौर पर राज्य में हाईपरलूप प्रोजेक्ट की संभावना तलाशने की इच्छा रखते हैं जिससे मुल्क में अन्य बड़े केन्द्रों के साथ जोड़ा जा सकता है। भविष्य में इस प्रोजेक्ट को पंजाब से बाहर एन.सी.आर. के साथ भी जोड़ा जा सकता है।
निवेश पंजाब के सलाहकार मोशे कोहली के मुताबिक हाईपरलूप प्रोजेक्ट का पूर्व संभावित अध्ययन छह हफ़्तों में मुकम्मल हो जाएगा। इसमें प्रोजेक्ट की लागत, मांग और कॉरीडोर के सामाजिक, आर्थिक लाभ जैसे अलग -अलग पहलूओं का मुल्यांकन किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘मैं मुख्यमंत्री, मंत्री और सरकार के अधिकारियों के अलावा इन्वेस्टमेंट परमोशन ब्यूरो के अपने साथियों और खासतौर पर वर्जिन हाईपरलूप कंपनी के एम.डी. हर्ज धालीवाल और उनकी टीम का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने इस प्रोजेक्ट को संभव बनाने के लिए सख्त मेहनत की।’’
हर्ज धालीवाल ने कहा कि इस प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए पंजाब सरकार का हिस्सेदार बनने की हमें बहुत ख़ुशी है। पंजाब में एक हाईपरलूप रूट राज्य के लिए बड़ा बदलाव ला सकता है और हम इस प्रोजेक्ट के लिए आगे बढऩा चाहते हैं जैसे कि हमने महाराष्ट्र में किया है। इस बुनियादी ढांचा प्रोजेक्ट के द्वारा पंजाब के बड़े शहरों अमृतसर, लुधियाना और चंडीगढ़ को उत्तरी भारत के अन्य स्थानों के साथ जोडऩे में आर्थिक तौर पर अथाह सामर्थ्य है।
रिजवान सुमर ने कहा कि डी.पी. वर्ल्ड और वर्जिन हाईपरलूप को पंजाब सरकार के साथ विचार विमर्श करके बहुत ख़ुशी हुई है। मुल्क में महाराष्ट्र के बाद संभावित राष्ट्रीय हाईपरलूप नेटवर्क के लिए पंजाब दूसरा राज्य होगा। डी.पी. वर्ल्ड हाईपरलूप की शुरुआत के लिए अथाह संभावनाएं देखता है और कार्गो के तेज़ी से चलने के लिए हाईपरलूप टैक्नोलॉजी का लाभ उठाने के लिए डी.पी. वर्ल्ड कार्गो स्पीड जैसी नवीनताओं को लागू करने में अग्रणी है।
यह विश्व की अकेली ऐसी कंपनी है जिसने अपनी हाईपरलूप टैक्नोलॉजी का बड़े स्तर पर सफल परीक्षण किया है और 100 सालों में सार्वजनिक यातायात की इस नई विधि वाली प्रणाली की शुरुआत की। कंपनी ने इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रोमैगनैटिक लेवीटेशन के प्रयोग से हाईपरलूप वन को सफलता से चलाया जो कि मौजूदा प्रणाली की अपेक्षा तेज़, सुरक्षित, सस्ता और ज्य़ादा टिकाऊ है। कंपनी द्वारा अब विश्व भर में सरकारों, हिस्सेदारों और निवेशकों के साथ मिलकर काम किया जा रहा है जिससे हाईपरलूप की प्रणाली को दशकों की बजाय वर्षों में हकीकत का रूप दिया जा सके। कंपनी के इस समय पर मिसूरी, टेक्सस, मध्य पश्चिम भारत और मध्य पूर्व में कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं। कंपनी की टैक्नोलॉजी दृष्टिकोण और चल रहे प्रोजेक्टों संबंधी और जानकारी हासिल करने के लिए www.virginhyperloop.com पर संपर्क किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Agreement with Los Angeles Company to study Hyperloop Transport Project in Punjab
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: government of punjab, hyperloop transport project, virgin hyperloop company, vini mahajan, chief minister captain amarinder singh, punjab news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved