• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

इस वर्ष अब तक लगभग 20 लाख पौधे लगाए गए

About 20 lakhs plants have been planted this year so far - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । पंजाब सरकार द्वारा राज्य में चलाई गई तंदुरुस्त मुहिम के अंतर्गत ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा भी चालू वित्तीय वर्ष में मनरेगा स्कीम के अधीन पंचायती ज़मीनों पर अब तक लगभग 20 लाख पौधे लगाए गए हैं।

ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग के मंत्री स. तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने आज यहां इस संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा इस मुहिम के अंतर्गत लगभग 7909 एकड़ पंचायती क्षेत्रफल पौधों के अधीन लाया गया है। उन्होंने विभाग को यह सख्त हिदायतें दी गई हैं कि लगाऐ गए पौधों की पूरी तरह देख-रेख की जाये जिससे यह पौधे मर न जाएँ।

स. बाजवा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत मिलावटी समान और नशों के खि़लाफ़ छेड़ी गई मुहिम से हमारे पर्यावरण और आस-पास को साफ़ सुथरा बनाने के लिए राज्यभर में पौधे लगाने की व्यापक मुहिम आरंभ की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा पौधे सिफऱ् लगाए ही नहीं जाएंगे बल्कि इनको बढ़ाने के लिए पानी देने और संभालने के लिए विशेष उपराले किये जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इस मुहिम के अधीन टाहली, टुन, कीकर, ख़ैर, बर्मा नीम, बोहर, इमली, बोतल बर्ष, अर्जुन, जामुन, अमरूद, पीपल, मलबरी, सुखचैन, आम, कदम, सुहनजऩा, हबिसकस, बोगनविल्ला, बेरी, कनेर, गुलमोहर और धरेक आदि किस्मों के वृक्ष लगाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा गाँवों में बाकी सांझी स्थानों जैसे कि स्कूल, श्मशान घाट और ग्रामीण जल घर आदि पर अब तक लगभग 9 लाख पौधे लगाए जा चुके हैं।

ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग वर्मा ने और जानकारी देते हुए बताया कि इसके अलावा अगले वर्ष पौधे लगाने के लिए अब से ही तैयारी की जा रही है और नरेगा स्कीम अधीन 79.70 लाख पौधों की नरसरी तैयार की जा रही है।

उन्होंने बताया कि इस काम में समाज सेवीं संस्थाओं का भी योगदान लिया जा रहा है। जिस के अंतर्गत जि़ला जालंधर में गाँव सीचेवाल में बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल की निगरानी में पंचायती /डी.एफ.ओ. के द्वारा पाँच लाख पौधों की नरसरी तैयार की जा रही है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-About 20 lakhs plants have been planted this year so far
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab government, punjab news, punjab hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved