• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मुख्यमंत्री ने पटियाला में लहराया तिरंगा,महात्मा गांधी सरबत विकास योजना का किया आगाज

punjab Chief Minister captain amrinder singh hoisted tricolor in Patiala - Patiala News in Hindi

पटियाला। देश के 69वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पटियाला के यादविंद्रा पब्लिक स्कूल के स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज लहराया। मुख्यमंत्री ने परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट से सलामी ली। इस अवसर पर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने महात्मा गांधी सरबत विकास योजना का आगाज करते हुए पंजाब के जरूरतमंदों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ देने की शुरुआत की।


इसी दौरान उन्होंने खाद्य एंव नागरिक आपूर्ति विभाग की पुरानी आटा दाल योजना के लिए नीले कार्डों को रद्द करते हुए इनके स्थान पर स्मार्ट कार्ड जारी किए। मुख्यमंत्री ने पिछले 10 सालों से विकास के पक्ष से किनारे किए गए विरासती शहर पटियाला और जिले शेष ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए भी 50 करोड़ रुपए के और प्रोजेक्टों की घोषणा भी की। जबकि इससे पहले भी वे यहाँ के विकास के लिए 100 करोड़ रुपए के प्रोजेक्टों की शुरुआत कर चुके है।


इससे पहले पंजाब वासियों के नाम अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने पंजाब के किसानों को आत्महत्याएं ना करने की अपील की और बताया कि पंजाब सरकार बदत्तर अर्थिक हालतों के बावजूद नवंबर 2018 तक सभी 17 लाख किसानों को सरकार की कर्ज माफी स्कीम का लाभ देगी, अब तक 10 लाख 25 हजार किसानों को दो लाख रुपए तक के कर्ज की माफी का लाभ दे दिया गया है।


कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बताया कि जब पिछले साल 16 मार्च को उन्होंने सत्ता संभाली थी तब पिछली अकाली-भाजपा सरकार के 10 सालों की बुरी कारगुजारी के चलते 2 लाख 8 हजार करोड़ रुपए का कर्ज था। उन्होंने बताया कि इसके बावजूद पंजाब सरकार देश के अन्य राज्यों की अपेक्षा सबसे अधिक दो लाख रुपए तक की कर्ज माफी का लाभ दे रही है और अन्य कल्याण योंजनाओं को लागू करने प्रति अपनी वचनबद्धता पर कायम हैं। सरकार अपने किए वायदे हर हालत में पूरे करेगी यद्यपि इसमें कुछ समय लग सकता है, क्योंकि उनके पास अभी भी चार सालों से अधिक का समय है।



इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ‘महात्मा गांधी सरबत विकास योजना‘ को लागू करते हुए घोषणा की है कि पंजाब सरकार महात्मा गांधी के कथन अनुसार हर आँख से हर आँसू पोंछने के लिए वचनबद्ध है और इस योजना के अंतर्गत समाज के हर वर्ग के दबे कुचले और जरूरतमंद नागरिकों की मदद करने इनकी बड़ी संख्या में पहचान की गई है। उन्होंने बताया कि इस के तहत सरकार की विभिन्न 20 योजनाओं का लाभ आज से लगभग दो लाख लोगों को मिलने लगेगा है।



कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 69वें गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए 1950 के उस ऐतिहासिक दिन का स्मरण किया जब देश के लाखों लोगों को शक्तियां देने के लिए देश का संविधान लागू किया गया था। उन्होंने देश के संविधान प्रति पंजाबियों की श्रद्धा और समर्पण भावना पर संतोष प्रकट करते हुए कहा कि इन्होंने लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए अपना हर पक्ष से योगदान दिया है।



पंजाब के हर वर्ग की भलाई और राज्य के स्र्वांगीण विकास प्रति अपनी वचनबद्धता को दोहराते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार हर वर्ग की आशाओं पर खरा उतरेगी। उन्होंने कहा कि जो कुछ उनकी सरकार ने पिछले 10 महीनों में कर दिखाया है, वह अकाली- भाजपा सरकार पिछले 10 सालों के लंबे अंतराल में नहीं कर सकी। उन्होंने अकाली दल को पंजाब की अर्थ व्यवस्था को तबाह करने वाला बताते हुए कहा कि जब उन्होंने 2007 में सत्ता छोड़ी थी तब राज्य पर केवल 46000 करोड़ रुपए का कर्ज था परंतु अकाली भाजपा सरकार की अनुचित नीतियों की वजह से यह कर्ज बढक़र 208000 करोड़ रुपए तक पहुँच गया है।



मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार की तरफ से शुरू किए गए प्रोजेक्टों बारे चर्चा करते हुए कहा कि अकाली दल ने राज्य को बुरी तरह बर्बाद करके रख दिया था परन्तु यह पहली बार हुआ है कि सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों की 16000 किलोमीटर लंबी लिंक सडक़ें की मरम्मत करने 2000 करोड़ रुपए खर्च रही है। उन्होंने घोषणा की है कि सरकार ने फैसला किया है कि अनुसूचित जातियों और पिछड़ीं श्रेणियों के बैंकफिंको से लिए गए कर्ज में से 50-50 हजार रुपए माफ किये जाएंगे।


इस दौरान मुख्यमंत्री ने आटा दाल योजना के पुराने नीले कार्डों को रद्द करते हुए खाद्य एंव आपूर्ति विभाग की तरफ से जारी किए गए स्मार्ट कार्डों बारे बताया कि इनसे राशन वितरण में पारदर्शिता और कुशलता आएगी और सरकार ‘लक्ष्य निर्धारित सार्वजनिक वितरण प्रणाली‘ के तहत संपूर्ण कार्यप्रणाली का पूर्ण रूप से कंप्यूटरीकरण कर, राशन केवल ‘स्मार्ट कार्ड‘ के द्वारा ही बाँटेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब में करीब 36 लाख लाभार्थी परिवारों को 16738 राशन डिपूओं के माध्यम से सस्ता राशन वितरित किया जाता है। पंजाब के खाद्य एंव आपूर्ति विभाग की वैबसाईट पर सभी लाभार्थियों के विवरण अपलोड किए गए है।


उन्होंने बताया कि स्मार्ट कार्ड से अब राशन डिपूओं पर उपभोक्ताओं की बायोमीट्रिक पहचान करने के साथ राशन वितरण दर्ज करन के लिए ई-पौस मशीनें लगाई जाएंगी, जिनसे भार तोलने वाली मशीनों और आँखों की पुतली को स्कैन करने वाली मशीने जोड़ी जाएंगी। इसके साथ लाभार्थियों के विवरण का डिजीटलाईजेशन करने, जाली राशन कार्डों की पहचान कर रद्द करने और सब्सिडी को बेहतर ढंग से पहुँचाने में मदद मिलेगी, जबकि स्पलाई चेन की कंप्यूटराइजेशन से मंडी से गोदामों तक और गोदामों से राशन डीपू तक राशन की पहुँच को बेहतर ढंग से ट्रैक किया जा सकता है जिससे घपले और चोरी की
शिकायत दूर होगी



कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बताया कि पंजाब सरकार उद्योगों के लिए सभी राज्यों से सस्ती बिजली 5 रुपए प्रति यूनिट दे रही है और राज्य के औद्योगिक विकास के लिए नयी औद्योगिक नीति निवेश को उत्साहित करने वाली है जिससे राज्य में नौजवानों को रोजगार के और अधिक अवसर मिलेंगे। उन्होंने बताया कि उद्योगीकरण ही अर्थ व्यवस्था सुव्यवस्थित करने का एकमात्र रास्ता है इसलिए वे दो बार मुम्बई में बड़े उद्योगपतियों से मिलकर आए हैं क्योंकि कृषि पहले ही घाटे का सौदा बन कर रह गई है।


इस दौरान मुख्य मंत्री ने नेत्रहीन बच्चों की तरफ से परेड में हिस्सा लेने और मूक-बधिर बच्चों की तरफ से ताईकवांडो के प्रदर्शन की विशेष रूप से प्रशंसा की। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों के सभी स्कूलों, कालेजों को अपने ऐच्छिक कोटे में से एक-एक लाख रुपए देने की घोषणा भी की। अपने संदेश को बाबा साहब डा. भीम राव अम्बेदकर के इन शब्दों कि ‘पहले व अंत में हम सभी भारतीय हैं‘ के साथ समाप्त करते हुए मुख्य मंत्री ने लोगों से आह्वान किया कि वे यह वादा करें कि ‘यह मुल्क हमारा है और हम सभी हिंदुस्तानी हैं और इस मुल्क में हमारा प्रदेश है और परमात्मा इस देश और इस राज्य को चढ़दीकलां में रखे में रखे और हम सभी आपसी भाईचारक सांझ को हर हाल में बरकरार रखेंगे।‘



ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-punjab Chief Minister captain amrinder singh hoisted tricolor in Patiala
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab chief minister, captain amrinder singh hoisted tricolor, patiala update news, republic day 2018, कैप्टन अमरिंदर सिंह, पंजाब सरकार, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, patiala news, patiala news in hindi, real time patiala city news, real time news, patiala news khas khabar, patiala news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved