• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंजाब सीएम मुख्यमंत्री 6 मार्च को जंग ए आज़ादी यादगार का दूसरा चरण राष्ट्र को समर्पित करेंगे

punjab Chief Minister will dedicate the second phase of the Jang e Independence Memorial to the nation on March 6 - Jalandhar News in Hindi

करतारपुर (जालंधर)। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह 6 मार्च को जंग-ए-आज़ादी यादगार का दूसरा चरण राष्ट्र को समर्पित करेंगे।यह फ़ैसला मुख्यमंत्री ने जंग-ए-आज़ादी फाउंडेशन के चेयरमैन और अजीत ग्रुप के मुख्य संपादक बरजिन्दर सिंह हमदर्द और अन्य अधिकारियों के साथ यादगार में हुई एक मीटिंग दौरान लिया।

पंजाब सरकार द्वारा इस प्रोजैक्ट के लिए पाँच करोड़ रुपए जारी करने से एक दिन बाद यह मीटिंग हुई है। इस प्रोजैक्ट के लिए बाकी तकरीबन नौ करोड़ रुपए जल्दी ही जारी किये जा रहे हैं।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने जंग-ए-आज़ादी यादगार का दूसरा चरण सम्पूर्ण करने के लिए गत वर्ष 15 करोड़ रुपए की अंतिम किश्त मंज़ूर की थी। इस प्रोजैक्ट का पहला चरण जून 2017 में सम्पूर्ण हो गया था।

मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री के यादगार के दूसरे चरण के चल रहे काम संबंधी जानकारी दी गई।मुख्यमंत्री ने कहा कि एक अत्याधुनिक यादगार का एक बार उद्घाटन होने के बाद राज्य में पर्यटन क्षेत्र को बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा और करतारपुर विश्व पर्यटन नक्शे पर उभर कर सामने आऐगा। यह यादगार युवा पीढ़ीयों को देश के आज़ादी संघर्ष में महान बलिदानों, देश भक्ति और बहादुरी की अमीर विरासत संबंधी अवगत करवाने के लिए एक उत्प्रेरक के तौर पर कार्य करेगी।


मुख्यमंत्री ने कहा कि इस यादगार में आज़ादी संघर्ष के विभिन्न पक्षों को पेश किया गया है और यह आर्किटेक्चर और सौन्द्र्रर्यशास्त्र का एक बढिय़ा नमूना है। मुख्यमंत्री ने इस को आज़ादी संघर्ष के महान नायकों के लिए एक शानदार श्रद्धांजलि बताया।

इस से पहले जंग-ए-आज़ादी फाउंडेशन की कार्यकारी कमेटी के प्रधान डाक्टर बरजिन्दर सिंह हमदर्द ने मुख्यमंत्री का यादगार में आने पर स्वागत किया और उन को जंग-ए-आज़ादी फाउंडेशन द्वारा तैयार किये जा रहे इस प्रोजैक्ट की प्रगति से अवगत करवाया।


यह प्रोजैक्ट 25 एकड़ क्षेत्रफल में तैयार किया जा रहा है। इस को प्राथमिक रूप में जुलाई 2012 में स्वीकृति दी गई थी और इस की कुल लागत 315 करोड़ रुपए है। यह यादगार कला का एक विलक्षण नमूना है। इस में एक मीनार, एक सैमीनार हाल, एक आडीटोरियम, एक मूवी हाल, एक कैफीटेरिया, एक पुस्तकालय, एक ओपन एयर रंग मंच और एक ऐमफीथिएटर है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-punjab Chief Minister will dedicate the second phase of the Jang e Independence Memorial to the nation on March 6
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab chief ministe, captain amrinder singh, dedicate the second phase of the jang e independence memorial, जंग-ए-आज़ादी यादगार, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jalandhar news, jalandhar news in hindi, real time jalandhar city news, real time news, jalandhar news khas khabar, jalandhar news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved