• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बढ़ते तनाव के बीच भारत, पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरीडोर पर वार्ता की

India, Pakistan hold talks on Kartarpur corridor amid growing tension - Gurdaspur News in Hindi

गुरदासपुर। कश्मीर पर बढ़ते तनावों के बीच भारत व पाकिस्तान के अधिकारियों ने शुक्रवार को सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर कॉरिडोर के चौथे चरण के तकनीकी मुद्दों पर वार्ता की। संभावना है कि करतारपुर कॉरिडोर को गुरु नानक देव की नवंबर में पड़ रही 550वीं जयंती पर खोल दिया जाएगा। इस बैठक का आयोजन भारतीय पंजाब के इस सीमावर्ती शहर के निकट डेरा बाबा गुरु नानक जीरो प्वाइंट पर हुआ। इस बैठक में दोनों तरफ के अधिकारियों ने भाग लिया। इसमें 4.2 किमी कॉरिडोर के एलाइन्मेंट के तौर-तरीकों पर चर्चा हुई। यह कॉरिडोर भारत के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक धर्मस्थल से पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के करतारपुर साहिब गुरुद्वारे को जोड़ेगा।

वार्ता में भाग लेने वाले एक भारतीय अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि पाकिस्तान ने निर्माण कार्य के नवंबर तक पूरा किए जाने का भरोसा दिया।

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किए जाने के बाद से दोनों देशों के बीच यह पहली बैठक है।

दो घंटे तक चली चर्चा में विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय, लैंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया, पंजाब सरकार व भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों ने भाग लिया और सीमा के दोनों तरफ चल रही तैयारियों के बारे में बताया।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के साथ भारत की तरफ चल रहे निर्माण का विवरण साझा किया गया।

भारत ने 15,000 तीर्थयात्रियों को संभालने के लिए जरूरी बुनियादी ढांचे के निर्माण की विशेष प्रक्रियाओं का विवरण साझा किया।

निर्माण कार्य के जयंती समारोह शुरू होने के एक हफ्ते पहले 31 अक्टूबर तक पूरा हो जाने की उम्मीद है।

अधिकारी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर चार-लेन हाईवे से लेकर क्रॉसिंग प्वाइंट कार्य संतोषजनक रूप से चल रहा है। कॉरिडोर का बड़ा भाग पाकिस्तान के क्षेत्र में पड़ता है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-India, Pakistan hold talks on Kartarpur corridor amid growing tension
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: india and pakistan, officials, kartarpur corridor, talks, amid growing tensions in kashmir, punjab news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, gurdaspur news, gurdaspur news in hindi, real time gurdaspur city news, real time news, gurdaspur news khas khabar, gurdaspur news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved