• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

फ़िरोज़पुर को टूरिस्ट हब के तौर पर विकसित किया जाएगाः भगवंत मान

Firozpur will be developed as a tourist hub: Bhagwant Mann - Firozpur News in Hindi

फ़िरोज़पुर। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शहीद भगत सिंह की गौरवमयी विरासत को लम्बे समय तक कायम रखने के लिए हुसैनीवाला यादगार के मुकम्मल कायाकल्प का ऐलान किया है।

शहीद भगत सिंह, शहीद राजगुरू और शहीद सुखदेव को श्रद्धाँजलि भेंट करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हर देश निवासी के लिए यह धरती पवित्र है। क्योंकि बर्तानवी हकूमत ने इन शूरवीर योद्धाओं को शहीद करने के बाद यहाँ संस्कार किया था। उन्होंने कहा कि यह जगह नौजवान पीढ़ियों को देश की निःस्वार्थ सेवा के लिए प्रेरित करती रहेगी। इस स्थान के व्यापक विकास के लिए नक्शा तैयार किया जा रहा है जिससे शहीदों को श्रद्धा के फूल भेंट करने के लिए रोज़मर्रा सैंकड़ों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा मिल सके।
मुख्यमंत्री ने कहाकि वे खुद भी यहां स्वतंत्रता संग्राम में मातृभूमि के लिए अपने जीवन का बलिदान देने वाले शहीदों को श्रद्धाँजलि भेंट करने इस पवित्र धरती पर आए हैं। शहीद- ए-आज़म भगत सिंह के सपनों को साकार करने के लिए राज्य सरकार कोई कसर बाकी नहीं छोड़गी। समूचा देश अपने इस सच्चे सपूत का हमेशा कर्ज़दार रहेगा, जिसने 23 साल की छोटी उम्र में बर्तानवी साम्राज्यवाद के चंगुल में से देश को आज़ाद करवाने के लिए अपना बलिदान दिया।
मुख्यमंत्री ने कहाकि फ़िरोज़पुर की मौजूदा तकनीकी यूनिवर्सिटी का किसी अन्य यूनिवर्सिटी में विलय नहीं किया जाएगा। इससे सरहदी ज़िले के नौजवान देश की सामाजिक-आर्थिक तरक्की में सक्रिय हिस्सेदार बनने के योग्य होंगे। हुनरमंद प्रशिक्षण नौजवानों के लिए रोज़गार के नए मौके पैदा करेगा। इससे राज्य से प्रतिभा पलायन को भी रोका जा सकेगा। उन्होंने कहा कि यह पवित्र धरती शहीदों को श्रद्धाँजलि भेंट करने के लिए दुनियाभर से आने वाले सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र है। लोगों की सुविधा के लिए राज्य सरकार जल्द हुसैनीवाला में टैंट सिटी का निर्माण करेगी। जिससे यहाँ आने वाले सैलानियों का ठहराव आरामदायक रहे। हुसैनीवाला अजायबघर के कायाकल्प की योजना भी विचाराधीन है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की कोशिशों स्वरूप मोहाली हवाई अड्डे का नाम शहीद भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा रखा गया। उन्होंने कहाकि अब जल्दी ही हवाई अड्डे के नज़दीक इस महान शहीद की आधुनिक प्रतिमा लगायी जाएगी। प्रांतीय विधानसभा ने हलवारा हवाई अड्डे का नाम शहीद करतार सिंह सराभा के नाम पर रखने के लिए प्रस्ताव पास करके भारत सरकार से अपील की है। पिछली सरकारों ने इन नायकों के योगदान को पूरी तरह अनदेखा किया। परन्तु हमारी सरकार इन शूरवीरों की विरासत को लम्बे समय तक कायम रखने के लिए हर यत्न करने के लिए वचनबद्ध है।
मुख्यमंत्री ने फ़िरोज़पुर को टूरिस्ट हब बनाने का भी ऐलान किया। उन्होंने कहाकि इस सरहदी शहर में पर्यटन के लिए बेहद अधिक संभावनाएं हैं। हमारी सरकार इस शहर को विकसित करके विश्व के पर्यटन नक्शे पर लाने के लिए वचनबद्ध है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने सांझी चैक पोस्ट पर बीएसएफ द्वारा बनाए जाने वाली जंगी यादगार का भी नींव पत्थर रखा। उन्होंने उम्मीद जताई कि 12 लाख रुपए की लागत से बनने वाली यह जंगी यादगार देश की सरहदों की रक्षा के लिए बीएसएफ द्वारा डाले गौरवमयी योगदान को उचित तरीके के साथ दिखाएगी। ज़िला प्रशासन की तरफ से हुसैनीवाला में खोली सोवीनर शॉप भी लोगों को समर्पित की।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Firozpur will be developed as a tourist hub: Bhagwant Mann
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: firozpur, cm bhagwant mann, punjab, aap punjab, shaheed bhagat singh, \r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, firozpur news, firozpur news in hindi, real time firozpur city news, real time news, firozpur news khas khabar, firozpur news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved