• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

विधायक घुबाया ने घरेलू कचरे से जैविक खाद तैयार कर दिया पर्यावरण सुधार का संदेश

MLA Ghubaya creates organic manure from domestic waste, message of environmental improvement - Fazilka News in Hindi

फाजिल्का। विश्व पर्यावरण दिवस पर फाजिल्का के विधायक दविंदर सिंह घुबाया ने एक अलग तरह का प्रयोग किया गया है जिसमें फाजिल्का की नई अबादी में मोहल्ले के सभी निवासियों द्वारा खाली जगह पर गड्डा खोदकर उसमें बची-खुची सब्जियां और प्लास्टिक की थैलियों के अलावा घर का सभी तरह का कचरा उस गड्डे में डाल दिया जाएगा जिससे एक तरह की जैविक खाद तेयार होगी ।

इस गड्डे की शुरुआत करने पोहचे फाजिल्का के सीजेएम एस. के. बांसल और फाजिल्का के विधायक दविंदर सिंह घुबाया द्वारा खुद एक टक लगाकर शुरू की। वही यहां पहुंचे एकल विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा भी आस-पास फैले हुए कूड़ा-करकट को इकट्ठा कर जलाया गया ताकि माहौल को साफ सुथरा रखा जा सके।

इस मौके पर समाजसेवी संस्थाओं द्वारा शुरू किए गए इस उपयोग की प्रशंसा करते हुए फाजिल्का के विधायक दविंदर सिंह घुबाया ने कहा कि हमे पर्यावरण को बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जहां इस गड्ढे में लोगों द्वारा फेंके कचरे से एक तरह की जैविक खाद तैयार होगी जो कि खेती के लिए भी काम आएगी और साथ ही इससे वातावरण भी साफ-सुथरा और शुद्ध होगा। फाजिल्का के सीजेएम एस के, बांसल ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वातावरण को शुद्ध बनाने के लिए अपने आसपास का माहौल साफ सुथरा रखे और ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाए जाएं ताकि वातावरण को हरा-भरा बनाया जा सके उन्होंने कहा कि आज जिस तरह से तेजी से वातावरण प्रदूषित हो रहा है उसको ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाने से ही बचाया जा सकता है।
वही इस मौके पर फाजिल्का की समाजसेविका डॉक्टर रेनू धूड़िया ने बताया कि वातावरण को बचाने के लिए साफ सफाई का खास तौर पर ख्याल रखना चाहिए क्यों वातावरण शुद्ध होने से होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-MLA Ghubaya creates organic manure from domestic waste, message of environmental improvement
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab news, hindi news, fazilka news, mla ghubaya, organic manure from domestic waste, message of environmental improvement, news in hindi, fazilka news, fazilka news in hindi, real time fazilka city news, real time news, fazilka news khas khabar, fazilka news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved