• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्लेन अपहरण के 36 साल पुराने मामले में दो सिखों पर नये केस का विरोध

Two Sikhs protest against new case in 36 year old case of kidnapping - Amritsar News in Hindi

अमृतसर । दमदमी टकसाल के प्रमुख संत ज्ञानी हरनाम सिंह ख़ालसा ने कहा कि 36 साल पुराने हवाई जहाज़ अगवा केस में दिल्ली पुलिस ने नयी धारायें जोड़ कर दो सिक्खों पर फिर मुकदमा चलाना जिनेवा कन्वेंशन का उल्लंघन है। साथ ही एक दोष में दो बार सजा नहीं दी जा सकती के सिद्धांत का भी उल्लंघन है। उन्होंने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के माननीय चीफ़ जस्टिस को तुरंत दख़ल देने की अपील की है।
दमदमी टकसाल के प्रमुख ने कहा कि सब से बड़ा लोकतंत्र देश होने का दावा करन वाले भारत के लिए यह एक विडंबना है कि यहाँ सिखों के लिए ओर और ग़ैर सिखों के लिए ओर कानून लागू किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में काले धब्बे के तौर पर जाने जाते ऐमरजैंसी को लागू करन वाली इंदिरा गांधी और उसके पुत्र संजय गांधी की रिहाई के लिए जहाज़ अगवा करन वालों को तो सरकारी ओहदों के साथ नवाजा गया।

दूसरे तरफ़ पंजाब के हक हकूक, सिखी सिद्धांतों और श्री गुरु ग्रंथ साहब जी की बेअदबी को न सहते आवाज़ बुलंद करन वाले संत जर्नैल सिंह भिंडरावालों की रिहाई के लिए हवाई जहाज़ हाइजैक करन वाले दल ख़ालसा के कारकुन सतनाम सिंह और तजिन्दरपाल सिंह, पर अब एक नया मुकदमा ठोक दिया । उन्होंने अपनी उम्र के 35 साल जेल और अदालतों में गुज़ारे हैं पर एक नया मुकदमा ठोक दिया गया। उन्होंने बताया कि दल ख़ालसा के नेताओं की तरफ से संत जी की रिहाई माँग को ले कर दिल्ली से श्री नगर जा रही फ्लाइट 423 को 29 सितम्बर 1981 को हाइजैक करते लाहौर ले जाया गया, जहाँ पाकिस्तान सरकार ने उनको गिरफ़्तार करते उन को उम्र कैद की सजा सुनाई।

उक्त सिखों पर उसी कार्यवाही के लिए भारतीय अदालत में भी मुकदमा चलाया गया जहाँ उनको बरी किया गया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार अब उन्होंने सिखों को फिर निशाना बना रही है जो उक्त केस में 14 साल कैद की सजा पाकिस्तान में पूरी करन उपरांत 1999 में पंजाब लौट कर शांतमयी जि़ंदगी बसर कर रहे हैं।
संत हरनाम सिंह ने भारतीय न्याय प्रणाली और सरकारों के दोहरे मापदंड की बात करते कहा कि उसी अरसे दौरान सन 1978 में इंदिरा गांधी गांधी की रिहाई के लिए हाइजैक करन वाले भोलानाथ पांडे और दविन्दर पांडे के न केवल सभी केस ख़ारिज कर दिए बल्कि कांग्रेस ने उनको पार्टी ओहदों और पार्टी टिकटों के साथ 4 बार यूपी में विधायक बनाऐ गए।

दमदमी टकसाल प्रमुख ने कहा कि उक्त दोनों केस एक समान हैं। परन्तु स्टेट की पहुँच अलग अलग क्यू हैं? उन्होंने कहा कि ऐसी नाइसाफ़ी सिखों अंदर बेगानापन की भावना को मज़बूत करन का संयोग बन रहे हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Two Sikhs protest against new case in 36 year old case of kidnapping
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab news, two sikhs, protest, against, case, 36 year, old, kidnapping, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, amritsar news, amritsar news in hindi, real time amritsar city news, real time news, amritsar news khas khabar, amritsar news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved