• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

एसजीपीसी प्रधान ने राष्ट्रपति से मुलाकात की, सिखो की समस्याएं बताई

SGPC chief met the President, invited to come - Amritsar News in Hindi

अमृतसर। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के प्रधान प्रोफेसर कृपाल सिंह बडूंगर के नेतृत्व में 5 सदस्यीय वफद ने राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के साथ मुलाकात की। उन्हें दरबार साहब आने का न्यौता दिया। मुखर्जी ने इसे मंजूर करते हुए जल्द आने का आश्वासन दिया। साथ ही उत्तराखंड, मध्यप्रदेश में सिखो को आ रही दिक्कतों के बारे में बताया। उनसे इन दिक्कतों को दूर कराने को अनुरोध किया। इस वफद में जनरल सचिव अमरजीत सिंह चावला, चीफ सैक्रेटरी हरचरण सिंह, केवल सिंह और सचिव परमजीत सिंह सरोआ भी शामिल थे।

एसजीपीसी के प्रधान प्रो. कृपाल सिंह बडूंगर ने बताया कि उन्होंने सबसे पहले श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी करने वाले दोषियों के खिलाफ सख्त कानून बनाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा राष्ट्रपति के ध्यान में लाया गया कि उत्तराखंड में 1505 में श्री गुरु नानक देव जी गए थे और वहीं उनकी याद में गुरुद्वारा ज्ञान गोदड़ी बना हुआ था, जिसको 1979 में मिटा दिया गया, इसलिए उत्तराखंड सरकार को आदेश दिए जाएं कि वह गुरु नानक साहिब की इस याद को फिर बनाए और इसके लिए एसजीपीसी अपना हिस्सा डालेगी।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा मध्य प्रदेश के सिकलीगरों को बहुत मुश्किलें आ रही हैं, ये सिकलीगर सिख गुरु साहिबानों के समय पर भी पारंपरिक हथियार बनाते थे और देश की रक्षा के लिए लड़ी गई लड़ाई में अहम रोल अदा करते थे। आज इन पर विपत्ति पड़ रही है इसलिए वहां की सरकार को आदेश दिए जाएं कि इनके साथ इंसाफ हो।
उन्होंने राष्ट्रपति को प्रार्थना की कि 1984 के अटैक के समय सेना श्री दरबार साहिब से बहुत सारा सिख लिटरेचर, धार्मिक किताबें, पुरानी सिख यादें उठाकर ले गई थी जोकि इस समय केंद्र सरकार के पास हैं, इसलिए केंद्र सरकार को आदेश दिए जाएं कि यह सारा सिख लिटरेचर एसजीपीसी को फिर से सौंपा जाए जिससे यह सिख पंथ की खोज के काम आ सके।
बडूंगर ने कहा कि 1984 में सिख हत्याकांड को 32 साल हो चुके हैं और आज तक उस हत्याकांड के दोषियों को सजा नहीं मिली, अपराधी लोग आजाद घूम रहे हैं, इसलिए इन दोषियों को सख्त से सख्त सजा देकर 32 साल से इंसाफ की मांग कर रहे पीड़ित सिखों को इंसाफ दिया जाए।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-SGPC chief met the President, invited to come
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab, amritsar, sgpc, chief, president, told the problems of the sikhs, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, amritsar news, amritsar news in hindi, real time amritsar city news, real time news, amritsar news khas khabar, amritsar news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved