• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

केंद्र ने मेघालय के निवासी अधिनियम पर जताई आपत्ति, राज्य सरकार करेगी समीक्षा

Center expressed objection on Meghalaya Resident Act, state government will review - Shillong News in Hindi

शिलांग। केंद्र ने मेघालय निवासी सुरक्षा अधिनियम (एमआरएसएसए) के कुछ प्रावधानों पर आपत्ति जताई है, जिसे पहले मेघालय सरकार ने राज्य के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और बेहतर बनाने के उद्देश्य से लागू किया था। राज्य में रहने वाले सभी किरायेदारों का गहन निरीक्षण किया जाएगा।


मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने कहा कि राज्य सरकार ने विधानसभा में एमआरएसएसए को आगे बढ़ाया और पारित किया क्योंकि सरकार ने इसे इनर लाइन परमिट (आईएलपी) के विकल्प के रूप में देखा।

हालांकि, उन्होंने उल्लेख किया कि इसे केंद्र को भेज दिया गया था और केंद्र सरकार से कोई मंजूरी नहीं मिली है।

संगमा ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, "राज्य सरकार को केंद्र सरकार से एक पत्र मिला है, इसमें कहा गया है कि वे अधिनियम की समीक्षा कर सकते हैं, क्योंकि इसके कुछ प्रावधान संविधान के अनुरूप नहीं हैं।"

उन्होंने कहा, “फिलहाल हम इसकी दोबारा समीक्षा कर रहे हैं और उस बातचीत के आलोक में विभिन्न पक्षों से बात कर रहे हैं। हम देख रहे हैं कि महाधिवक्ता हमारी कानूनी टीम का नेतृत्व करते हुए हम इस पर कैसे आगे बढ़ सकते हैं। मामला जटिल है और हम सक्रिय रूप से इसकी जांच कर रहे हैं।''

उनके अनुसार, एमआरएसएसए और आईएलपी का उद्देश्य राज्य में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए किसी प्रकार की सत्यापन प्रक्रिया स्थापित करना है।

संगमा ने कहा, "लोगों ने जोरदार मांग की और हमने भी एक प्रस्ताव पारित किया, इसमें कहा गया कि राज्य को आईएलपी लागू करना चाहिए। इसलिए हमने केंद्र सरकार के पास अपील दायर की, लेकिन उन्होंने अभी तक हमें जवाब नहीं दिया है।"

इस बीच, उपमुख्यमंत्री प्रेस्टोन तिनसॉन्ग ने पहले एमआरएसएसए के प्रति केंद्र के विरोध को यह कहकर समझाया था कि प्रवेश-निकास बंदरगाहों का निर्माण संविधान के अनुच्छेद 19 के खिलाफ था, जो भारतीय निवासियों को देश के भीतर अप्रतिबंधित आंदोलन की स्वतंत्रता देता है।

राज्य सरकार ने कहा कि एमआरएसएसए के कार्यान्वयन से असामाजिक तत्वों को राज्य में शरण लेने से रोका जा सकेगा और क्षेत्र में होने वाले किसी भी अवैध आव्रजन या घुसपैठ को रोकने के लिए एक नियंत्रण प्रणाली स्थापित की जा सकेगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Center expressed objection on Meghalaya Resident Act, state government will review
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: meghalaya resident act, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shillong news, shillong news in hindi, real time shillong city news, real time news, shillong news khas khabar, shillong news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved