• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पूर्वी एशियाई देशों का प्रवेश द्वार होगा मणिपुर, पूर्वोत्तर राज्य में किया जाएगा रेलवे कनेक्टिविटी का विस्तार : PM मोदी

Manipur will be gateway of East Asian counties: Prime Minister Modi - Imphal News in Hindi

इंफाल । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि मणिपुर पूर्वी एशियाई देशों का प्रवेश द्वार होगा, जिसके लिए पूर्वोत्तर राज्य में रेलवे कनेक्टिविटी का विस्तार किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और पूर्वी एशियाई देशों के बीच व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आसान संपर्क के माध्यम से मणिपुर को म्यांमार और थाईलैंड से जोड़ा जाएगा।

मोदी ने इम्फाल में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, "वह दिन दूर नहीं जब मणिपुर की राजधानी को ब्रॉड गेज रेलवे नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। वर्तमान में मणिपुर में 40 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं भी लागू की जा रही हैं।"

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता ने पहले कहा था कि भारत को पड़ोसी म्यांमार से जोड़ने के उद्देश्य से एक नई ब्रॉड गेज रेलवे लाइन के निर्माण के लिए 111 किलोमीटर इंफाल-मोरेह खंड का अंतिम स्थान सर्वेक्षण शुरू किया गया है।

ओलंपियनों का जिक्र करते हुए (भारतीय मुक्केबाजी के दिग्गज एम.सी. मैरी कॉम और भारोत्तोलक मीराबाई चानू) प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने मणिपुर में भारत का पहला खेल विश्वविद्यालय स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उन्होंने कहा, "भाजपा सरकार ने पहले ही राज्य में एक अनूठी खेल संस्कृति विकसित की है और मणिपुर देश के खेल केंद्रों में से एक होगा।"

मोदी ने कहा कि मणिपुर के लोगों की जनसांख्यिकी, संस्कृति और परंपरा की रक्षा के लिए केंद्र सरकार ने राज्य की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करते हुए इनर लाइन परमिट जारी किया है।

यह घोषणा करते हुए कि केंद्र और राज्य सरकार एमएसएमई क्षेत्रों का जोरदार समर्थन कर रही है, प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय पाम तेल खेती मिशन भी शुरू किया है और इससे मणिपुर के किसानों को काफी हद तक मदद मिलेगी।

यह कहते हुए कि भाजपा सरकार ने मणिपुर में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं और परियोजनाएं शुरू की हैं।

भाजपा के चुनावी घोषणा पत्र में किए गए वादों पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री ने लोगों से कहा कि प्रदेश की जनता की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पूर्ण बहुमत से भाजपा की सरकार बनाना बहुत जरूरी है।

मणिपुर में भाजपा सरकार की सफलता का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि पांच साल में पाइप से पानी के कनेक्शन 25,000 घरों से बढ़ाकर तीन लाख घरों तक किए गए और हजारों गुमराह युवा हिंसक गतिविधियों को छोड़कर जीवन की मुख्यधारा में आए। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Manipur will be gateway of East Asian counties: Prime Minister Modi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: manipur will be gateway of east asian counties, pm modi, narendra modi, manipur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, imphal news, imphal news in hindi, real time imphal city news, real time news, imphal news khas khabar, imphal news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved