• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मणिपुर में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शुरू

International Film Festival begins in Manipur for the first time - Imphal News in Hindi

इंफाल । मणिपुर स्टेट फिल्म डेवलपमेंट सोसाइटी (एमएसएफडीएस) के पैलेस ऑडिटोरियम में शनिवार को 'इखोइगी इंफाल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल' का पहला संस्करण शुरू हुआ, जिसने मणिपुरी सिनेमा के 50वें वर्ष पूरे होने पर एक नया मुकाम हासिल किया। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा समर्थित पांच दिवसीय गैर-प्रतिस्पर्धी उत्सव का आयोजन मणिपुरी सिनेमा के सालभर चलने वाले स्वर्ण जयंती समारोह के हिस्से के रूप में किया जा रहा है।

महोत्सव के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रख्यात मणिपुरी फिल्म निर्माता, अरिबम श्याम शर्मा ने जोर देकर कहा कि सरकार से विशेष वित्तीय सहायता त्योहार के भविष्य के संस्करणों में सफलता के लिए जरूरी है।

मणिपुरी सिनेमा से शुरुआत से ही जुड़े रहे श्याम शर्मा ने अफसोस जताया कि सरकार ने मणिपुरी सिनेमा के विकास के प्रति हमेशा उदासीन रवैया दिखाया है।

फिर भी, उन्होंने पूर्वोत्तर राज्य में व्यावसायिकता और अच्छी फिल्मों के निर्माण की सुविधा के लिए मणिपुर राज्य फिल्म और टेलीविजन संस्थान को जल्द से जल्द पूरी तरह कार्यात्मक बनाने के लिए सरकार का ध्यान आकर्षित किया।

एमएसएफडीएस के सचिव, सुनजू बचस्पतिमयुम ने मुख्य भाषण देते हुए कहा कि मणिपुर में चलचित्र के विस्तार को उत्प्रेरित करने के लिए उत्सव की कल्पना की गई।

उन्होंने मणिपुर में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह का सपना साकार करने पर खुशी व्यक्त की और कहा कि यहां के लोगों ने विश्व सिनेमा का अनुभव किया, जो जीवन, आंतरिक सांस्कृतिक और राजनीतिक अनुभवों को अपनी सीमाओं से परे कर देता है और अमूल्य ज्ञान प्रसारित करता है।

मणिपुर सरकार के कला और संस्कृति विभाग के आयुक्त एम. जॉय ने कहा कि इखोइगी इंफाल अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव मणिपुरी में एक नई शुरुआत है।

उन्होंने यह भी विश्वास जताया कि यह उत्सव मणिपुर में एक जबरदस्त सिनेमाई संस्कृति के शून्य को भर देगा।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय से संबद्ध फिल्म समारोह निदेशालय के उपनिदेशक तनु राय, असमिया फिल्म निर्माता उत्पल बोरपुजारी, खासी (मेघालय) के फिल्म निर्माता प्रदीप कुर्बान सहित अन्य प्रमुख हस्तियों ने भी उद्घाटन समारोह में भाग लिया। प्रख्यात फिल्म निर्माता रोमी मेइतेई की पुरस्कार विजेता फिल्म 'एखोइगी यम' (हमारा घर) महोत्सव के उद्घाटन के दिन प्रदर्शित हुई।

स्क्रीनिंग से पहले सुरजीत नोंगमीकापम द्वारा कोरियोग्राफ किए गए अग्रणी फिल्म निमार्ताओं को श्रद्धांजलि देने के लिए समकालीन नृत्य प्रस्तुति 'मीपाओ' भी प्रदर्शित की गई।

मणिपुर फिल्म डेवलपमेंट सोसाइटी (एमएसएफडीएस) के सचिव सुनजू बचस्पतिमयुम ने कहा कि पांच दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में 11 फीचर फिल्में, 8 गैर फीचर फिल्में और एक लघु फिल्म दिखाई जाएगी।

समारोह में ईरान, जर्मनी, कोरिया, फिलीपींस और नॉर्वे की फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी।

बचस्पतिमयुम ने कहा कि केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत फिल्म समारोह निदेशालय (डीएफएफ) से वित्तीय सहायता के साथ एमएसएफडीएस और मणिपुर राज्य फिल्म और टेलीविजन संस्थान (एमएसएफटीआई) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-International Film Festival begins in Manipur for the first time
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: international film festival, manipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, imphal news, imphal news in hindi, real time imphal city news, real time news, imphal news khas khabar, imphal news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved