• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

महाराष्ट्र: टीईटी परीक्षा घोटाला मामले में आईएएस अधिकारी गिरफ्तार

Maharashtra: IAS officer arrested in TET exam scam case - Pune News in Hindi

पुणे (महाराष्ट्र) । पुणे पुलिस ने सनसनीखेज राज्यव्यापी शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के सिलसिले में एक आईएएस अधिकारी को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शनिवार को यहां यह जानकारी दी। आईएएस अधिकारी सुशील खोडवेकर हैं, जो वर्तमान में ठाणे में कृषि विभाग के उप सचिव के रूप में तैनात हैं और स्कूल शिक्षा और खेल विभाग में उसी पद के साथ काम करते थे जब कथित टीईटी अनियमितताओं को अंजाम दिया जा रहा था।

महाराष्ट्र कैडर में 2011 आईएएस बैच के 43 वर्षीय खोडवेकर को स्थानीय अदालत में पेश किया गया और सोमवार, 31 जनवरी तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया, जिसमें अब तक 30 से अधिक गिरफ्तारियां हो चुकी हैं, जिनमें अधिकारी और निजी व्यक्ति शामिल हैं।

खोडवेकर के अलावा, पुणे पुलिस ने पहले महाराष्ट्र राज्य परीक्षा परिषद (एमएससीई) के आयुक्त तुकाराम सुपे, पूर्व एमएससीई आयुक्त सुखदेव डेरे, शिक्षा सलाहकार अभिजीत सावरीकर और जीए सॉफ्टवेयर के निदेशक प्रीतेश देशमुख को गिरफ्तार किया था, जिन्हें टीईटी और अन्य सरकारी परीक्षा के लिए अनुबंध से सम्मानित किया गया था।

पुलिस जांच से पता चला है कि 2018 और 2020 में टीईटी के लिए उपस्थित होने वाले कम से कम 7,880 उम्मीदवारों के अंक कथित तौर पर भारी मौद्रिक लाभ के खिलाफ पूरी मूल्यांकन प्रक्रिया में हेरफेर करके 'बढ़ाए' गए थे।

गुप्तचरों ने पाया कि कंपनी की सेवा करने वाले आरोपी व्यक्तियों की टीईटी वेबसाइट तक पहुंच थी, जिसका भारी कदाचार के लिए दुरुपयोग किया गया था। खोडवेकर, सावरिकर और अन्य कथित तौर पर मिलकर काम कर रहे थे।

जांच से पता चला है कि हताश उम्मीदवारों से अपने टीईटी स्कोर बढ़ाने और अपनी नौकरी की संभावनाओं में सुधार करने के लिए 35 हजार से 200 हजार रुपये तक की राशि एकत्र की गई थी।

अधिकारियों, कोचिंग कक्षाओं, एजेंटों, कुछ उम्मीदवारों के विभिन्न स्थानों पर छापे मारे गए हैं और 7 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की गई है।

पुलिस आगे की कार्रवाई के लिए राज्य सरकार को ऐसे सभी 'दागी' उम्मीदवारों की एक सूची सौंप सकती है और जांच को अन्य सरकारी परीक्षाओं या पिछले साल हुई पेपर लीक से जोड़ने के अलावा आगे की गिरफ्तारी से इंकार नहीं किया जा सकता है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Maharashtra: IAS officer arrested in TET exam scam case
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: maharashtra, ias officer arrested in tet exam scam case, tet exam scam case, arrest, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, pune news, pune news in hindi, real time pune city news, real time news, pune news khas khabar, pune news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved