• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

250 रुपये में 15 मिनट में घर पर ही करवाएं कोविड टेस्ट !

Get covid Test done at home in 15 minutes for Rs 250 - Pune News in Hindi

पुणे । आईसीएमआर ने पुणे की एक कंपनी को कोविड-19 जांच के लिए अपनी नई सेल्फ-यूज रैपिड होम-टेस्ट किट के लिए मंजूरी दे दी है। जांच की रिपोर्ट सिर्फ 15 मिनट में मिल जाएगी। 250 रुपये की कीमत वाली देश की पहली कोविड-19 होम-टेस्ट किट 'कोविसेल्फ' नाम से, मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस, पुणे द्वारा विकसित की गई है, और कुछ दिनों के भीतर बाजारों में आ जाएगी।

कंपनी ने पिछले साल भारत को अपना पहला आरटी-पीसीआर टेस्ट किट भी दिया था जो अब आमतौर पर कोविड-19 टेस्ट के लिए उपयोग किया जाता है।

इसके प्रबंध निदेशक हसमुख रावल ने कहा, "मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशन की वर्तमान में प्रति सप्ताह 70 लाख टेस्ट किट की क्षमता है और जून की शुरुआत तक इसे बढ़ाकर 1 करोड़ टेस्ट किट कर दिया जाएगा।"

स्व-उपयोग टेस्ट किट का उपयोग किसी भी लक्ष्ण वाले व्यक्ति या आईसीएमआर दिशानिर्देशों के अनुसार पुष्टि किए गए मामलों के उनके तत्काल संपर्कों द्वारा किया जा सकता है और वे स्वयं का टेस्ट कर सकते हैं, आइसोलेट में जा सकते हैं और जल्दी से उपचार प्राप्त कर सकते हैं।

रावल ने कहा कि प्रत्येक किट में आवश्यक टेस्ट सामग्री, उपयोग पत्रक के लिए निर्देश और टेस्ट के बाद इसे सुरक्षित रूप से निपटाने के लिए एक बायोहाजर्ड बैग शामिल होगा। उपयोगकर्ता की परेशानी को कम करने के लिए गहरे नासॉफिरिन्जियल की तुलना में नाक के स्वाब का उपयोग करके टेस्ट किया जाता है।

कोविशेल्फ केवल 15 मिनट में रिपोर्ट देगा और सभी पैक में एक क्यूआर कोड होता है जिसे ऐप पर रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए टेस्ट के परिणाम के साथ दर्ज किया जाना चाहिए।

रावल ने कहा, "चूंकि यह एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा नमूना संग्रह की आवश्यकता को समाप्त करता है, यह टेस्ट के परिणामों में देरी को कम करने के अलावा, अत्यधिक टेस्ट प्रयोगशालाओं पर दबाव को कम करेगा, जो देश के कुछ हिस्सों में 72 घंटे से अधिक है।"

निदेशक सुजीत जैन ने कहा कि अपने कोविशेल्फ टेस्ट के साथ एमडीएस को उम्मीद है कि वह कोविड-19 टेस्ट को हर भारतीय के दरवाजे तक पहुंचाएगा, ताकि उन्हें दूसरी महामारी की लहर और किसी भी बाद की लहर से लड़ने में मदद मिल सके, क्योंकि इसे बिना किसी फार्मेसी से खरीदा जा सकता है।

जैन ने कहा, "अधिकांश पश्चिमी देशों ने अपने नागरिकों के लिए की खुद टेस्ट अनुमति दी है और इसे श्रृंखला को तोड़ने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में मानते हैं। मायलैब के एआई- संचालित मोबाइल ऐप के साथ जुड़ता है, ताकि उपयोगकर्ता अपनी पॉजिटिव स्थिति जान सके, परिणाम आईसीएमआर को सबमिट कर सके। सीधे पता लगाने की क्षमता के लिए, और जानें कि परिणाम के किसी भी मामले में आगे क्या करना है। हमें यकीन है कि यह छोटा कदम दूसरी और बाद की लहरों को कम करने में एक बड़ी सहायता होगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Get covid Test done at home in 15 minutes for Rs 250
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: covid test, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, pune news, pune news in hindi, real time pune city news, real time news, pune news khas khabar, pune news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved