• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हैदराबाद की भारत बायोटेक पुणे में भी टीके का उत्पादन शुरू करेगी

Bharat Biotech of Hyderabad to start vaccine production in Pune as well - Pune News in Hindi

पुणे । हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड जल्द ही पुणे में अपनी बायोवेट प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से कोविड-19 के टीकों का निर्माण शुरू करेगी, जिसकी घोषणा शुक्रवार को महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने की। पवार ने मीडियाकर्मियों से कहा, "कंपनी को इस सुविधा से टीकों का उत्पादन शुरू करने में लगभग तीन महीने लगेंगे।"

उन्होंने कहा कि राज्य बीबीआईएल से भी अनुरोध करेगा कि वह केंद्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के बाद महाराष्ट्र को टीकों की आपूर्ति को प्राथमिकता दे।

पुणे डिवीजनल कमिश्नर सौरभ रावत और कलेक्टर राजेश देशमुख ने मंजरी खुर्द में 11 एकड़ की एक साइट का दौरा किया जहां विनिर्माण सुविधा शुरू होगा। यह कर्नाटक स्थित बायोवेट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दायर एक याचिका में न्यायमूर्ति के. के. टेट और न्यायमूर्ति नितिन बोरकर की बॉम्बे उच्च न्यायालय की पीठ के एक फैसले के मद्देनजर आया, जिसमें महाराष्ट्र सरकार को पुणे की सुविधा सौंपने की मांग की गई थी।

मंजरी खुर्द की सुविधा राज्य सरकार द्वारा 1973 में एक निजी कंपनी को दी गई भूमि पर दी गई थी ताकि भोजन और मुंह की बीमारी के लिए टीके का निर्माण किया जा सके।

हालांकि बाद में, उस कंपनी ने यहां अपना परिचालन छोड़ दिया था और भूमि और प्लांट के हस्तांतरण के लिए बायोवेट प्राइवेट लिमिटेड के साथ करार किया था, जिसका महाराष्ट्र वन विभाग ने विरोध किया था।

कानूनी अड़चनों के पीछे प्लांट के अधिकारी अगस्त के अंत तक मंजरी खुर्द सुविधा को पूरी तरह कार्यात्मक बनाने के लिए आशावादी हैं, ताकि बहुत जरूरी कोविड -19 खुराक को शुरू किया जा सके।

वर्तमान में, सरकारी स्वामित्व वाली बीबीआईएल दो भारतीय कंपनियों में से एक है, साथ ही निजी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसआईएल), कोवैक्सीन और कोविशील्ड टीकों का निर्माण करती है।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि संयंत्र में पूर्ण बुनियादी ढांचा और विशेषज्ञता और श्रमशक्ति है और अगले 3-4 महीनों में टीके लगाना शुरू कर सकते हैं। हालांकि अभी तक उत्पादित होने वाली खुराक की सही मात्रा ज्ञात नहीं है।

बायोवेट प्राइवेट लिमिटेड की टीमें वर्तमान में वहां स्थापित संपूर्ण बुनियादी ढांचे, निर्माण लाइन और प्रक्रियाओं की जांच और आकलन कर रही हैं, जो सुविधा में सुरक्षित उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए एक सप्ताह के भीतर पूरी हो जाएगी।

अधिकारियों का कहना है कि यहां नई सुविधा से उत्पादन देश भर में चल रहे टीकाकरण अभियान के लिए चल रही आवश्यकताओं को काफी हद तक बढ़ावा देगा, क्योंकि महाराष्ट्र कुल लोगों की संख्या के मामले में देश में सबसे आगे है, अबतक 1,93,12,943 टीका लगाया गया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Bharat Biotech of Hyderabad to start vaccine production in Pune as well
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bharat biotech, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, pune news, pune news in hindi, real time pune city news, real time news, pune news khas khabar, pune news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved