• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सीरम इंस्टीट्यूट प्लांट में लगी आग से 5 की मौत, कोविड वैक्सीन सुरक्षित

5 killed in Serum Institute plant fire; covid vaccine safe - Pune News in Hindi

पुणे । वैक्सीन की दिग्गज कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (सीआईआई) के एक निमार्णाधीन भवन में गुरुवार दोपहर भीषण आग लगने की घटना में कम से कम पांच लोगों की दम घुटने से मौत हो गई।

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे और पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल ने घोषणा की कि आग की चपेट में आने से एक महिला सहित पांच व्यक्तियों की मौत हो गई और उनके शव को आग बुझाने के दौरान बरामद किया गया।

वहीं आग की चपेट में आने से अन्य चार व्यक्तियों को बचाया गया, जो कि भवन की दो ऊपरी मंजिलों पर लगी। इसे बीसीजी वैक्सीन प्लांट के लिए तैयार किया जा रहा था।

कंपनी द्वारा निर्मित किए जा रहे कोविड-19 टीकों पर चिंता जताते हुए, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस किया, जबकिसीआईआई के सीईओ अदार पूनावाला ने आश्वासन के लिए एक व्यक्तिगत बयान जारी किया।

पूनावाला ने कहा, "मैं सरकार और जनता को आश्वस्त करना चाहूंगा कि बहुद्देश्यीय उत्पादन इमारतों की वजह से कोविशील्ड के उत्पादन में कोई कमी नहीं आएगी, जिसे मैं एसआईआई में ऐसी दुर्घटनाओं से निपटने के लिए रिजर्व रखता हूं।"

शीर्ष अधिकारियों के साथ बात करने के बाद, ठाकरे ने कहा कि उन्होंने स्थिति की समीक्षा की है और उन्हें सूचित किया गया है कि कोविड-19 वैक्सीन उत्पादन किसी भी तरह से प्रभावित नहीं हुआ है, और प्राथमिकता आग को नियंत्रण में लाना और लोगों को बचाना है।

इसी प्रकार, केंद्रीय मंत्री सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, स्वास्थ्य मंत्री टोपे और अन्य लोगों ने खुद सही जानकारी का पता लगाने के लिए सीआईआई के शीर्ष अधिकारियों से बातचीत की।

दोपहर करीब 2.15 बजे लगी आग को तीन घंटे के भीतर दमकल की एक टीम और करीब एक दर्जन फायर टेंडरों ने काबू में कर लिया।

घटना स्थल पर पहुंचे पुलिस आयुक्त अमिताभ गुप्ता ने कहा कि प्रभावित इमारत में बीसीजी वैक्सीन का निर्माण शुरू होने वाला था।

गुप्ता ने मीडिया से कहा, "कंपनी ने हमें सूचित किया है कि कोविड-19 वैक्सीन सुविधा कम से कम एक किमी दूर है, और चिंता का कोई कारण नहीं है।"

पुलिस और दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इमारत के 4-5 मंजिल में वेल्डिंग का काम चल रहा था और आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है।

--आईएएनएस


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-5 killed in Serum Institute plant fire; covid vaccine safe
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: serum institute, covid vaccine, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, pune news, pune news in hindi, real time pune city news, real time news, pune news khas khabar, pune news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved