• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

टेक्नोलॉजी ने अंगूठे को ताकतवर बनाया, भीम ऐप अर्थव्यवस्था का महारथी: मोदी

नागपुर। पीएम नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को नागपुर में डॉ. भीमराव आंबेडकर की 126वीं जयंती पर भीम आधार-पे फेसेलिटी को लॉन्च किया। इसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की। मोदी ने दीक्षाभूमि जाकर आंबेडकर को श्रद्धांजलि दी। भीम आधार-पे के जरिए आप अपनी उंगली के जरिए कहीं भी आसानी से पेमेंट कर सकेंगे। बाद में कार्यक्रम में बालते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अभाव के बीच पैदा होकर भी प्रभावी ढंग से जीवन को आगे बढ़ाया जा सकता है। इसकी प्रेरणा आंबेडकर से मिलती है। साथ ही उन्होनें कहा कि बाबा साहब अंबेडकर की जयंती का प्रेरक अवसर है। उन्होनें कहा कि इस देश के दलित, पीडित, शोषित, वंचित,गांव, गरीब, किसानों के सपनों का आजाद भारत में क्या होगा? क्या आजाद भारत में इनकी पूछ होगी या नहीं? इन सवालों के जवाब डॉ. अंबेडकर ने संविधान के माध्यम से दिए थे। साथ ही उन्होनें कहा कि उसी का परिणाम है कि संवैधानिक व्यवस्थाओं के कारण आज देश के हर तबके के व्यक्ति को कुछ करने के लिए अवसर सुलभ हैं। मोदी बोले कि व्यक्तिगत रूप से मेरे जीवन में मैं हमेशा अनुभव करता हूं कि अभाव के बीच में पैदा होकर भी किसी भी प्रकार के प्रभाव प्रभावित हुए बिना, जीवन की यात्रा को सफलता पूर्वक आगे बढ़ाया जा सकता है। ये प्रेरणा अंबेडकर से मिलती है। अभाव का रोना नहीं रोना, प्रभाव से विचलित नहीं होना, ये संतुलित जीवन दबे-कुचलों के लिए प्रेरणा बना। ये काम बाबा साहब ने अपने जीवन से दिया।

अंबेडकर ने जहर पीकर अमृत वर्षा की:

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि बाबा साहब के मन में बदले की भावना तनिक भी नहीं थी। बदले की भावना ना तो कभी उनकी वाणी में प्रकट हुई और ना ही संविधान में। पीएम मोदी ने कहा कि जैसे हम भगवान शिव की महानता की चर्चा करते हैं कि उन्होनें जहर पी लिया। ऐसे ही बाबा साहेब ने जीवनभर जहर पीते रहे और लोगों के लिए अमृत वर्षा की।

ऊर्जा के बिना कठिन

पीएम मोदी ने नागपुर में 2000 मेगावाट बिजली के कारखाने का लोकार्पण किया। मोदी ने कहा कि ऊर्जा जीवन का अभिन्न अंग बन गई है। विकास का कोई भी सपना ऊर्जा के अभाव में संभव नहीं होता है। आज के युग में ऊर्जा हर नागरिक का हक बन गया है। उन्होनें कहा कि देश को 21वीं सदी में प्रगति की ऊंचाइयों पर ले जाना है, तो ऊर्जा जरूरी है। मोदी ने कहा कि हमने 175 गीगावाट रिन्यूअल एनर्जी का सपना देखा है।

भीम ऐप अर्थव्यवस्था का महारथी साबित होगा

पीएम मोदी नेकहा कि डिजी धन-निजी धन गरीब की आवाज बनने वाला है। कम कैश जीवन में भी महत्व रखता है। पीएम मोदी ने कहा कि सुखी से सुखी परिवार भी बेटों को बंडल नहीं देते, क्योंकि उन्हें पता है कि इससे अच्छा कम होता है और बुरा ज्यादा होता है। मोदी ने कहा कि जो परिवार में होता है, वो समाज में और अर्थव्यवस्था में होता है। कम कैश में भी परिवार चलाया जा सकता है। मोदी ने कहा कि एक समय सोने की गिन्नी चलती थी, फिर चमडा आया और कागज आया। पीएम मोदी ने कहा कि भीम ऐप अर्थव्यवस्था के महारथी के रूप में काम करने वाली है।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PM modi launch pmay scheme and bhim aadhar in nagpur
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm modi, modi launch pmay scheme, bhim aadhar, pm modi in nagpur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, nagpur news, nagpur news in hindi, real time nagpur city news, real time news, nagpur news khas khabar, nagpur news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved