• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

RBI गवर्नर ने किया रेपो रेट में बदलाव नहीं करने के फैसले का बचाव, बोले-हमारा मुख्य काम महंगाई पर नियंत्रण

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुवार को आश्चर्यजनक रूप से रेपो रेट को अपरिवर्तित रखा, जिससे बाजार में बेचैनी पैदा हो गई। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस फैसले का बचाव किया और केंद्रीय बैंक के मुख्य उद्देश्य महंगाई व मूल्य नियंत्रण की याद दिलाई। यह मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के अधिकांश सदस्यों के साथ-साथ गवर्नर के पूर्व के फैसले के विपरीत है।

लगातार छठी बार दर में कटौती की उम्मीदों की उपेक्षा करते हुए आरबीआई ने गुरुवार को घोषणा की कि रेपो रेट को अपरिवर्तित (5.15 फीसदी) रखा जाएगा। इस अप्रत्याशित फैसले को लेकर सभी में इसका कारण जानने की उत्सुकता पैदा हुई। घोषणा के बाद मीडिया से बातचीत में दास ने कहा कि वर्तमान में महंगाई की मार ज्यादा है, ऐसा व्यापक रूप से उच्च खाद्य महंगाई की वजह से है।

उन्होंने आगे कहा कि जनवरी-मार्च के दौरान खाद्य मुद्रास्फीति बहुत ज्यादा रहेगी, जिसने आरबीआई को दर में कटौती पर रोक लगाने के लिए प्रेरित किया। दास ने कहा कि वर्तमान में महंगाई ज्यादा है, जो खाद्य महंगाई की वजह से है। हमारा आंकलन बताता है कि चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में खाद्य महंगाई विशेष रूप से बहुत ज्यादा है और इसका संतुलन आगामी महीनों में कई कारकों पर निर्भर करता है। आरबीआई का मुख्य काम महंगाई पर नियंत्रण है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-RBI governor Shaktikanta Das defends decision of not changing repo rate
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rbi governor shaktikanta das, repo rate, rbi, reserve bank of india, shaktikanta das, mpc, monetary policy committee, rate control, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, mumbai news, mumbai news in hindi, real time mumbai city news, real time news, mumbai news khas khabar, mumbai news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved