• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

Maharashtra : गवर्नर के फैसले के खिलाफ विपक्षी दलों की याचिका SC में मंजूर, आज सुबह 11:30 बजे होगी सुनवाई

मुंबई। महाराष्ट्र में भाजपा (BJP) और एनसीपी (NCP) के कुछ विधायकों के समर्थन से आज सरकार बन गई है। महाराष्ट्र की राजनीति में शनिवार सुबह सबसे बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Kosari) ने देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) को सीएम शपथ दिला दी है। लेकिन शिवसेना -एनसीपी की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद महाराष्ट्र का सियासी पारा फिर चढ़ गया है। एनसीपी प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने वाईबी सेंटर में विधायकों के साथ बैठक में अजित पवार (Ajit Pawar) को विधायक दल के नेता पद से हटा दिया। वहीं दिलीप पाटिल (Dilip Patil) को विधायक दल का नया नेता चुना गया है।

अपडेट...
- महाराष्ट्र में रातों-रात देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनवाने के राज्यपाल के फैसले के खिलाफ शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने आज सुबह 11.30 बजे सुनवाई करने का फैसला लिया है। याचिका में जल्द फ्लोर टेस्ट की मांग है।

- महाराष्ट्र में शनिवार सुबह अप्रत्याशित रूप से भाजपा के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार बनवाने के गवर्नर के फैसले के खिलाफ शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करते हुए तत्काल सुनवाई की मांग की है। सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री ने याचिका मंजूर कर ली है।


- महाराष्ट्र के बदले राजनीतिक समीकरण में बागी अजीत पवार पर बड़ी कार्रवाई करते हुए NCP प्रमुख शरद पवार ने उन्हें विधायक दल के नेता पद से हटा दिया है। शरद पवार की अध्यक्षता में हुई एनसीपी विधायकों की बैठक में दिलीप वल्से पाटिल को विधायक दल का नेता चुना गया है।

- देवेंद्र फडणवीस के शपथ ग्रहण को चुनौती देने के लिए शिवसेना सुप्रीम कोर्ट जाएंगी। शनिवार की सुबह देवेंद्र फडणवीस ने लगातार दूसरी बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

- मुंबई के वाईवी चव्हाण सेंटर में NCP नेताओं की मीटिंग जारी है। पार्टी के सभी बागी विधायक मीटिंग में पहुंच चुके हैं। इसके अलावा पार्टी नेता धनंजय मुंडे जो सुबह से अजीत पवार के साथ थे, वे भी मीटिंग में पहुंच चुके हैं। जानकारी के अनुसार 5 एनसीपी नेता बैठक में नहीं पहुंचे हैं।
- शरद पवार की ओर से बुलाई गई बैठक में एनसीपी विधायकों की संख्या अब 36 पहुंच चुकी है।

-महाराष्ट्र के बदले सियासी हालात में बैठकों का दौर शुरू हो गया है। NCP विधायकों की शरद पवार ने बैठक बुलाई है। वहीं दूसरी ओर शिवसेना विधायकों के साथ उद्धव ठाकरे होटल ललित में बैठक शुरू हो चुकी है।

-अजीत पवार के समर्थन से सरकार बनने के बाद महाराष्ट्र भाजपा के कार्यालय पर नया नारा लगाया जा रहा है। भाजपा कार्यकर्ता 'फडणवीस पवार आगे बढ़ो, हम तुम्हारे साथ हैं' का नारा लगा रहे हैं। महाराष्ट्र भाजपा कार्यालय पर बड़ी संख्या में कार्यकर्ता और नेता जुटे हैं। इन सबके बीच अब मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी पार्टी दफ्तर पहुंच गए हैं। उनको मिठाई खिलाकर खुशी मनाई गई। फडणवीस ने कहा कि हम बहुमत हासिल करेंगे और पूरे पांच साल सरकार चलेगी।

- भाजपा की ओर से महाराष्ट्र में रातों रात सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी और पीएम मोदी पर हमला बोल दिया है। पार्ट्री के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि महाराष्ट्र में एक बार फिर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने देश के संविधान को रौंदा है। उन्होंने कहा कि 23 नवंबर की तारीख भारतीय लोकतंत्र में काला दिन के रूप में जाना जाएगा। सुरजेवाला ने इसके साथ ही 10 सवाल भी पूछे हैं।

-केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि फडणवीस के छवि एक ईमानदार मुख्यमंत्री की है। पूरे राज्य ने फडणवीस को सीएम के लिए वोट दिया। शिवसेना के उम्मीदवार भी बीजेपी के वोट पर ही जीते। यह बीजेपी की नैतिक और चुनावी जीत थी।

-वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा कि महाराष्ट्र में जो कुछ भी हुआ उसे काली स्याही से लिखी जाएगी। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने लोकतंत्र की धज्जियां उड़ाई है। हम तीनों दल बीजेपी को हराने के लिए तैयार हैं। अजित के खिलाफ शरद पवार एक्शन लेंगे। हमारे विधायकों के टूटने की कोई संभावना नहीं है। अहमद पटेल ने कहा कि जैसे ही शरद पवार दिल्ली में आए। उनके घर दो बैठकें हुईं। सबकुछ तय हो गया था। कुछ चीजें शिवसेना के साथ तय होना था बस। एक दो मुद्दों पर ज्यादा चर्चा की जरूरत थी इसलिए हम 12 बजे मिलने वाले थे। इससे पहले आज सुबह जो कांड हुआ उसकी आलोचना करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। एनसीपी से कुछ लोग बाहर निकले, उन्होंने एक लिस्ट दे दी। जिससे यह घटना घटी।'



-एनसीपी के नेता शरद पवार ने कहा कि हमारे पास जरूरी अंक मौजूद है। हम ही सरकार बनाएंगे। उन्होंने कहा कि 11 विधायक अजित पवार के साथ है। जिनमें से कुछ वापिस हमारे पास आ गए हैं।


- शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि जो खेल चल रहा है, उसे पूरा देश देख रहा है। वो देश को तोड़ने का कार्य करते हैं। हम लोगों को जाेड़ते हैं। शिवसेना जो करती है दिन के उजाले में करती है। वो सिर्फ मैं की बात करते हैं, ना कोई मित्र, ना कोई दुश्मन।

-शरद पवार ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि हम कांग्रेस और शिवसेना ने यह तय किया था कि तीनों मिलकर सरकार बनाएंगे। हमें सुबह जानकारी मिली कि अजीत पवार उपमुख्यमंत्री बनाया जा रहा है। एनसीपी की नीति के खिलाफ जाकर अजित पवार ने भाजपा को समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी के साथ जाने का फैसला अजित पवार ने अकेले लिया है। उनका फैसला एनसीपी के विचारधारा के खिलाफ है। हमें जो एक्शन लेना है हम लेंगे। एनसीपी का कोई कार्यकर्ता बीजेपी के सरकार बनाने के पक्ष में नहीं है। हमने तय किया था कि शिवसेना हमारा नेतृत्व करेगी। वो सदन में बहुमत सिद्ध नहीं कर पाएंगे।



-अजित पवार के साथ गए विधायक राजेंद्र शिंगने ने कहा कि हमें अजित पवार ने फोन किया था, हमें नहीं पता था कि हमें कहां ले जाया जा रहा है, वो विधायक दल के नेता थे तो उनका फोन आया, इसलिए हम चले गए। हमें शपथग्रहण का बिल्कुल अंदाजा नहीं था। हम शरद पवार के साथ हैं।

-मुंबई के वाईबी चव्हाण सेंटर में एनसीपी और शिवसेना की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-NCP Chief Sharad Pawar and Shiv Sena Chief Uddhav Thackeray to address the media at today
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ncp chief sharad pawar, shiv sena chief uddhav thackeray, maharashtra chief minister devendra fadnavis, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, mumbai news, mumbai news in hindi, real time mumbai city news, real time news, mumbai news khas khabar, mumbai news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved