• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

IIT बॉम्बे में PM मोदी बोले, तकनीक से राष्ट्र निर्माण को नई दिशा मिल रही है

मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), बॉम्बे के 56वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा है कि पूरा देश आईटीआई छात्रों से प्रेरणा लेता है और विदेश में भी हमारे छात्र सफल हैं। छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री ने ये भी कहा है कि असली चुनौती बाहर आपका इंतजार कर रही है।

उन्होंने कहा कि हम आज सही रास्ते पर आगे बढ़ रहे है। पीएम मोदी ने कहा कि तकनीक के जरिए राष्ट्र निर्माण को नई दिशा मिल रही है। बीते 6 दशकों की निरंतर कोशिशों का ही परिणाम है कि आईआईटी बॉम्बे ने देश के चुनिंदा संस्थानों में अपनी जगह बनाई है। प्रधानमंत्री ने आईआईटी छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि यहां के छात्रों ने देश में सबसे अच्छे स्टार्टअप शुरू किए। यहां के छात्र भारत की विविधता को बयां करते हैं।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में आईआईटी को एक नई संज्ञा भी दी। उन्होंने कहा, आईआईटी को देश और दुनिया इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के रूप में जानती है, लेकिन आज हमारे लिए इनकी परिभाषा थोड़ी बदल गई है। ये सिर्फ टेक्नोलॉजी की पढ़ाई से जुड़े स्थान भर नहीं रह गए हैं, बल्कि आईआईटी आज इंडियाज इंस्ट्रूमेंट और ट्रांसफोर्मेशन बन गए हैं।

इससे आगे पीएम मोदी ने कहा, मेरा आप सभी से भी इतना ही आग्रह है कि अपनी असफलता की उलझन को मन से निकालें और आकांक्षाओं पर फोकस करें। ऊंचे लक्ष्य, ऊंची सोच आपको अधिक प्रेरित करेगी, उलझन आपके टैलेंट को सीमाओं में बांध देगी। पीएम ने कहा कि सिर्फ आकांक्षाएं होना ही काफी नहीं है, लक्ष्य भी अहम होता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Narendra Modi at IIT Bombay: PM announces Rs 1000 cr financial aid for institute, hails Indian start-ups for innovation
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: narendra modi at iit bombay, pm modi, modi announces rs 1000 cr financial, indian start-ups for innovation, narendra modi, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी, बॉम्बे 56वें वार्षिक दीक्षांत समारोह, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, mumbai news, mumbai news in hindi, real time mumbai city news, real time news, mumbai news khas khabar, mumbai news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved