• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

देश के सबसे बड़े समुद्री पुल का पहला चरण लॉन्च, घट जाएगी मुंबई-नवी मुंबई के बीच की दूरी

मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को देश के सबसे लंबे समुद्री पुल मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) के पहले चरण को लॉन्च किया। अधिकारियों ने बताया कि ठाकरे ने पुल के पहले गाटर (शहतीर) को रखा, जोकि एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। ठाकरे ने मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डवलपमेंट अथॉरिटी (एमटीएचएल) के शीर्ष अधिकारियों और अन्य लोगों के साथ शिवड़ी में एमटीएचएल पुल को लॉन्च किया। 1000 टन वजन वाले गाटर को 1400 टन लॉन्चिंग गाटर द्वारा स्थापित किया गया।

मुंबई के पूर्वी तट से अरब सागर से होकर गुजरने वाला दूसरा सडक़ संपर्क एमटीएचएल मुख्य भूमि को शिवड़ी और चिरले से जोड़ेगा। इस पुल के 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके बनने के बाद मुंबई और नवी मुंबई के बीच महज 30 मिनट की दूरी रह जाएगी, जिसके लिए फिलहाल करीब 100 मिनट लगते हैं।

इस पुल के बनने में लगभग 14260 करोड़ रुपए की लागत का अनुमान है। यह जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) से प्राप्त ऋण द्वारा बनाया जा रहा है। यहां पर वाहनों की आवाजाही के लिए छह लेन बनाई जाएगी, जिसके साथ ही दो आपातकालीन लेन भी होगी। पुल की कुल चौड़ाई 27 मीटर होगी और इसके शुरू होने के बाद यहां से रोजाना 70000 से अधिक वाहनों के गुजरने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Mumbai Trans Harbour Link : Maharashtra CM Uddhav Thackeray launch first girder
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: mumbai trans harbour link, maharashtra cm uddhav thackeray, first girder, longest sea-bridge, mthl, japan international cooperation agency, chief minister uddhav thackeray, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, mumbai news, mumbai news in hindi, real time mumbai city news, real time news, mumbai news khas khabar, mumbai news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved