• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

Maharashtra: उद्धव ठाकरे ने फ्लोर टेस्ट जीतने के बाद कहा, मुझे गर्व है कि मैंने अपने आदर्शों का नाम लेकर शपथ ली

मुंबई। महाराष्ट्र में उद्धव सरकार ने आज विधानसभा में बहुमत हासिल कर लिया है। उद्धव सरकार के पक्ष में 169 विधायकों ने वोट किया, जबकि चार विधायक तटस्थ रहे हैं। तटस्थ का मतलब किसी भी पक्ष में वोट नहीं डालना है। तटस्थ रहे विधायकों में राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के विधायक राजू पाटिल शामिल हैं। बीजेपी ने फ्लोर टेस्ट से पहले वॉक आउट कर दिया था। बहुमत के लिए केवल 145 वोट ही चाहिए थे।

अपडेट...

- मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बहुमत हासिल करेन के बाद कहा कि मुझे सदन में काम करने का अनुभव नहीं है, मैं मैदान में लड़ने वाला आदमी हूं। वैचारिक मतभेद रखने का अलग तरीका होता है। सदन में वैचारिक मतभेदों को गलत तरीके से रखा गया है। यह महाराष्ट्र की परंपरा नहीं है। मुझे गर्व है कि मैंने अपने आदर्शों का नाम लेकर शपथ ली।
इससे पहले आदित्य ठाकरे ने उद्धव सरकार के पक्ष में हो रहे बहुमत परीक्षण के दौरान अपना नाम आदित्य रश्मि उद्धव ठाकरे लिया। इस अवसर पर समाजवादी पार्टी के विधायक अबु आजमी ने उद्धव सरकार को बधाई देते हुए कहा कि यह महाराष्ट्र है जहां यूपी और बिहार के लोग काम करने आते हैं। इस बात पर सदन में मौजूद सभी लोग हंस पड़े। उद्धव ठाकरे भी मुस्कुराते हुए नजर आए

- सदन से बाहर आकर पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने कहा है कि नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। विधायकों लेट सत्र की सूचना दी गई है। यह प्रक्रिया असंवैधानिक है, प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति गलत तरीके से की गई है। प्रोटेम स्पीकर काे लेकर नियमों को उल्लंघन किया गया है। सरकार संविधान के अनुरूप नहीं चल रही है। मुख्यमंत्री और मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह नियमों के विरूद्ध हैं। क्योंकि इन्होंने शपथ संविधान की नहीं लेकर अपने नेताओं की ली है। इसके खिलाफ हम राज्यपाल को ज्ञापन देंगे।


-देवेन्द्र फडणवीस सदन से भाजपा के सारे विधायकों के साथ वॉकआउट कर गए हैं।

- अशोक चव्हाण, एकनाथ शिंदे और नवाब मलिक ने विश्वास मत प्रस्ताव पेश किया है।

-प्रोटेम स्पीकर ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि खुला मतदान हो और उसमें लिखा गया है कि प्रोटेम स्पीकर यह कार्यवाही करवाएं। इसलिए मैं आगे की कार्यवाही बढ़ा रहा हूं। फ्लोर टेस्ट बैलेट से नहीं लिया जाएगा यह सुप्रीम कोर्ट का फैसला है। फ्लोर टेस्ट का लाइव टेलीकास्ट भी होगा, अब मैं विश्वास मत पेश करने की कार्यवाही शुरू करता हूं।
--विपक्ष के हंगामे के बीच प्रोटेम स्पीकर ने कहा कि सदन की कार्यवाही चलने दें।


- सदन की शुरुआत होते ही फडणवीस ने कहा कि वंदे मातरम से सदन की शुरुआत क्यों नहीं हुई। नियमों के खिलाफ सदन को बुलाया गया है। सत्र में नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है।


-विधानसभा में अंदर घुसने के साथ उद्धव ठाकरे ने देवेंद्र फडणवीस को गले लगाया।
-महाराष्ट्र विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। अब थोड़ी ही देर में फ्लोर टेस्ट होगा ।

-महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट से पहले शिवसेना ने अपने विधायकों को व्हिप जारी कर दिया है। इसके बाद कांग्रेस और एनसीपी ने उद्धव सरकार को वोट देने के लिए व्हिप जारी कर दिया है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Maharashtra: Congress demands deputy CM post in Uddhav government
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: maharashtra, congress, maharashtra govt, deputy cm post, uddhav government, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, mumbai news, mumbai news in hindi, real time mumbai city news, real time news, mumbai news khas khabar, mumbai news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved