• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 : शिवसेना का किसानों को 10 रुपये में भोजन का वादा

Maharashtra assembly election 2019: Shiv Sena promises farmers food for 10 rupees - Mumbai News in Hindi

मुंबई। महाराष्ट्र में गरीबों के लिए एक रुपये में भोजन देने की जुंखा भाकर योजना देने के 25 सालों के बाद शिवसेना ने विधानसभा चुनाव में अपने चुनावी घोषणा पत्र में 1,000 केंद्रों पर गरीबों को पौष्टिक भोजन 10 रुपये में देने का वादा किया है। शिवसेना ने शनिवार को यहां इसकी घोषणा की। पौष्टिक आहार के साथ-साथ शिवसेना ने जन स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए सिर्फ एक रुपये में 200 स्वास्थ्य परीक्षण कराने की घोषणा की है।

शिव सेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने उनका उत्साहवर्धन कर रही जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "हम 21 अक्टूबर को ब्राइट महाराष्ट्र के सपने के लिए लड़ रहे हैं। इससे पहले हमने अपने सभी वादे पूरे किए हैं और जो वादे अधूरे हैं वे अब पूरे होंगे। हम ये वादे जरूर पूरे करेंगे।"

दक्षिण मुंबई के वर्ली विधानसभा से उम्मीदवार आदित्य ठाकरे ने कहा कि उनकी प्रदेश भर में की गई हालिया 'जनाशीर्वाद यात्रा' में जनता ने मांग की, उसे घोषणा पत्र में शामिल कर दिया गया।

उद्धव ने कहा कि घोषणा पत्र को व्यापक समग्रता के लिए महिलाओं और सेना नेताओं ने मिलकर बनाया है, लेकिन इसका ध्यान रखा गया कि इससे राज्य के राजस्व पर बहुत ज्यादा बोझ ना पड़ जाए।

सेना ने 300 यूनिट से कम बिजली खपत पर बिल में 30 प्रतिशत तक छूट और किसानों को कम कीमतों पर उर्वरक देने, फसल बीमा के अंतर्गत सुनिश्चित करने के लिए किसान को 10,000 रुपये का व्यक्तिगत रूप से सहयोग देने का वादा किया गया। वर्तमान में किसानों को सिर्फ तभी सहयोग दिया जाता है जब पूरा गांव प्रभावित हो।

घोषणा पत्र में सड़कों के लिए मुख्यमंत्री कोष का निर्माण कर 50,000 किलोमीटर सड़क निर्माण, विशेषकर ग्रामीण इलाकों या छोटे कस्बों में सड़क निर्माण और सभी जिलों में केंद्रीय रसोइयों में रियायती दरों को भोजन देने के लिए महिला स्वयं-सहायता समूहों का निर्माण करने का भी वादा किया गया है।

ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूल/कॉलेज जाने में परेशानियों का सामना करने वाले लाखों छात्रों के लिए शिवसेना ने ऐसे क्षेत्रों में विशेष निशुल्क या रियायती बस सेवाएं शुरू करने का वादा किया।

आदित्य ने कहा, "प्रत्येक वादे को बारीकी से आंका गया है, आर्थिक दृष्टि से अनुमान लगाया गया है और उसका संचालन सुनिश्चित करने के लिए काम किया गया है। घोषणा पत्र तैयार करने वाली टीम में शुभा राउल, प्रियंका चतुर्वेदी, शीतल महात्रे, किशोरी पेडनेकर, ज्योति ठाकरे, सुभाष देसाई, विनायक राउत, सचिन अहीर, अनिल परब, सूरज चवान, वरुन सरदेसाई और अन्य लोग थे।"

उन्होंने कहा कि पार्टी औपचारिक घोषणा पत्र नहीं बल्कि वचन पत्र बनाती है और महाराष्ट्र की जनता से लिए गए वचन पूरे किए जाएंगे।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पूरे महाराष्ट्र के लिए यह एक आम घोषणा पत्र है और जल्द ही क्षेत्रीय या जिलावार घोषणा पत्र भी लाए जाएंगे जिनमें पिछले सप्ताह मुंबई की आरे कॉलोनी में पेड़ काटे जाने के बाद पर्यावरण जैसे स्थानीय मुद्दों पर ध्यान दिया जाएगा।

रोचक बात ये है कि राज्य में शिवसेना हालांकि भारतीय जनता पार्टी के साथ चुनाव लड़ रही है, लेकिन दोनों पार्टियों ने अलग-अलग घोषणा पत्र जारी करने का निर्णय लिया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Maharashtra assembly election 2019: Shiv Sena promises farmers food for 10 rupees
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: shiv sena, 10 rupees, promise of food to farmers, maharashtra elections, maharashtra assembly elections 2019, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, mumbai news, mumbai news in hindi, real time mumbai city news, real time news, mumbai news khas khabar, mumbai news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved