• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

केजरीवाल की मांग बेकार?..2010 में आरबीआई का निर्देश-'भारतीय नोटों पर केवल गांधीजी'

Kejriwal demand useless .. RBI directive in 2010 - Only Gandhiji on Indian notes - Mumbai News in Hindi

मुंबई । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा भारतीय मुद्रा नोटों पर देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की तस्वीरें शामिल करने के लिए उठाए गए 'अपवित्र' विवाद के बीच, भारतीय रिजर्व बैंक (आईबीआई) और केंद्र ने पहले ही 2010 में इस मुद्दे पर चर्चा करके 'ढक्कन' लगा दिया था।

भारतीय मुद्रा नोट (आईसीएन) पर इस आशय का एक आरटीआई जवाब आर्थिक मामलों के विभाग की अतिरिक्त सचिव मनीषा सिन्हा ने 2019 में पुणे के एक व्यवसायी प्रफुल्ल सारदा को भेजा था। सरकार ने कहा कि आरबीआई द्वारा गठित एक उच्च स्तरीय पैनल (अक्टूबर 2010) ने आईसीएन डिजाइन पर अन्य प्रतिष्ठित व्यक्तियों, भारत रत्नों, नोबेल पुरस्कार विजेताओं, स्वतंत्रता सेनानियों या खिलाड़ियों को शामिल करने की आवश्यकता पर विस्तार से विचार किया था।

तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की सलाह पर गठित उच्च स्तरीय स्क्रीनिंग कमेटी ने महसूस किया कि महात्मा गांधी से बेहतर कोई अन्य व्यक्तित्व भारत के लोकाचार का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकता। नॉर्थ ब्लॉक से भेजे गए 11 नवंबर, 2019 के आरटीआई के जवाब में बताया कि, इसलिए बैंक नोटों के आगे और वॉटरमार्क पर महात्मा गांधी का चित्र बनाए रखने का निर्णय लिया गया। सरकार ने सिफारिश को मंजूरी दी है।

सारदा ने कहा- मैंने पीएमओ से आईसीएन पर डॉ बीआर अंबेडकर या सरदार पटेल की तस्वीरें छापने पर विचार करने के लिए कहा था, जिसके बाद सरकार ने जवाब दिया और मामला शांत हो गया। यह साबित करता है कि दिल्ली के सीएम ने अपनी नवीनतम मांग के पीछे केवल राजनीतिक उद्देश्यों को निहित किया है। उन्होंने कहा कि आईसीएन पर अन्य व्यक्तित्वों की तस्वीरें जोड़ने की विभिन्न मांगों के मद्देनजर पीएमओ को याचिका दी गई थी।

बाद में, अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस के एक पूर्व सांसद और पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद ने अन्य प्रमुख हस्तियों को आईसीएन में शामिल करने के लिए संसद में मुद्दा उठाया था, लेकिन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रतिक्रिया में आरबीआई पैनल की रिपोर्ट का हवाला दिया था। जैसा कि केजरीवाल को अब आलोचना का सामना करना पड़ रहा है, महाराष्ट्र कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता अतुल लोंधे ने कहा कि 'आईआईटी स्नातक' दिल्ली के मुख्यमंत्री अपने हास्यास्पद सुझावों के साथ 'पंडित या भविष्यवक्ता की तरह' बातें कर रहे हैं।

लोंधे ने कहा, वह देश के आर्थिक संकट को हल करने के लिए इस तरह के अर्थहीन विचारों के साथ आने के बजाय, अपने सभी अधूरे वादों, या पिछले आठ वर्षों में भाजपा सरकार की विफलताओं के बारे में बात क्यों नहीं करते। केजरीवाल पर कटाक्ष करते हुए प्रदेश कांग्रेस महासचिव सचिन सावंत ने कहा कि अगर ऐसा होता है तो देवी-देवताओं की तस्वीरों वाले नोट बार, बूचड़खाने, मछली बाजार या मांसाहारी रेस्टोरेंट में बांटे जाएंगे, तो आप क्या करेंगे ?

शिवसेना प्रवक्ता किशोर तिवारी ने कहा कि भाजपा समर्थकों को भले ही इस पर आपत्ति न हो, लेकिन इस बात की क्या गारंटी है कि इस कदम से देश की तमाम बीमारियां जैसे महंगाई, बेरोजगारी, आर्थिक बदहाली आदि का समाधान हो जाएगा, जो भाजपा ने इतने सालों से किया है।

दूसरी ओर, अमेरिका के एक एनआरआई, केतन कक्कड़ को लगता है कि केजरीवाल की मांग के साथ कुछ भी गलत नहीं है, खासकर जब दुनिया के सबसे बड़े इस्लामी देश इंडोनेशिया में 'रुपिया' मुद्रा नोटों पर भगवान गणेश की तस्वीर है, जबकि वहां हिंदू आबादी कुल का केवल तीन प्रतिशत है।

साथ ही कक्कड़ ने केजरीवाल से सवाल पूछते हुए कहा- भगवान गणेश की तस्वीरों के साथ, आप अन्य भारतीय अल्पसंख्यक समुदायों जैसे मुस्लिम, ईसाई, पारसी, जैन आदि के धार्मिक प्रतीकों/तस्वीरों का भी प्रस्ताव क्यों नहीं रखते, जो यहां की कुल आबादी का 20 प्रतिशत हिस्सा हैं? मुझे यकीन है कि बीजेपी, आरएसएस या एआईएमआईएम को भी इस पर आपत्ति नहीं होगी।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने 'वेट-एंड-वॉच' रवैया अपनाते हुए केजरीवाल के राजनीतिक हंगामे पर 'दिव्य' चुप्पी बनाए रखने का फैसला किया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Kejriwal demand useless .. RBI directive in 2010 - Only Gandhiji on Indian notes
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kejriwal demand, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, mumbai news, mumbai news in hindi, real time mumbai city news, real time news, mumbai news khas khabar, mumbai news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved