• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गुलशन कुमार हत्याकांड: बॉम्बे हाईकोर्ट ने हत्यारों की उम्रकैद बरकरार रखी

Gulshan Kumar murder case: Bombay High Court upholds life imprisonment of killers - Mumbai News in Hindi

मुंबई। बॉम्बे हाईकोर्ट ने गुरुवार को 24 साल पहले एक मंदिर के पास भजन गायक और टी-सीरीज के मालिक गुलशन कुमार की सनसनीखेज दिनदहाड़े हत्या के दोषी अब्दुल रऊफ दाऊद मर्चेंट को सुनाई गई उम्रकैद की सजा को बरकरार रखा है। मर्चेंट ब्रदर्स के वकील सतीश मानेशिंदे ने कहा कि अदालत ने टिप्स कंपनी के सह-संस्थापक रमेश तौरानी के बरी होने की भी पुष्टि की, लेकिन मर्चेंट के भाई अब्दुल राशिद दाऊद मर्चेंट को बरी करने के निचली अदालत के आदेश को खारिज कर दिया और उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई।


न्यायमूर्ति साधना जाधव और न्यायमूर्ति एन.आर. बोरकर ने व्यापारी भाई-बहनों को हत्या, साजिश, सामान्य इरादों और शस्त्र अधिनियम के तहत दोषी पाया।


अदालत ने कहा, "अपीलकर्ता (अब्दुल रऊफ) को छूट का हकदार नहीं होना चाहिए। उसका आपराधिक इतिहास रहा है और उसके बाद भी इसी तरह की गतिविधियों में लगा रहा। न्याय और समाज के हित में अपीलकर्ता किसी भी तरह की नरमी का हकदार नहीं है।"


अदालत ने आगे कहा कि 1997 की घटना के तुरंत बाद अब्दुल रऊफ 2001 में अपनी गिरफ्तारी तक फरार था और बाद में 2009 में पैरोल पर रिहा हुआ और 2016 में फिर से गिरफ्तार किया गया।


अदालत का आदेश महाराष्ट्र सरकार की अपील में राज्य के वकील प्राजक्ता शिंदे के माध्यम से तौरानी और अब्दुल रशीद के बरी होने के खिलाफ और अब्दुल रऊफ की अपील में उनकी दोष सिद्धि और उम्रकैद की सजा के खिलाफ आया था।


12 अगस्त, 1997 को, दिल्ली के संगीत व्यवसायी गुलशन कुमार की उपनगरीय मुंबई के जुहू में एक मंदिर के बाहर 16 गोलियों से गोली मारकर हत्या कर दी गई, जिससे बॉलीवुड में भारी उथल-पुथल मच गई थी।


अभियोजन पक्ष ने तर्क दिया कि हत्या कुमार और तौरानी के बीच व्यावसायिक प्रतिद्वंद्विता का परिणाम थी और कुमार और संगीत निर्देशक नदीम सैफी के बीच एक दरार थी।


सैफी ने कथित तौर पर कुमार की हत्या के लिए दाऊद इब्राहिम कास्कर गिरोह के गैंगस्टर अबू सलेम को काम पर रखा था, लेकिन जून 1997 में लंदन भाग गया और तब से वापस नहीं आया, जबकि उसके साथी श्रवण राठौड़ की अप्रैल 2021 में मृत्यु हो गई।


--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Gulshan Kumar murder case: Bombay High Court upholds life imprisonment of killers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: gulshan kumar murder case, bombay high court, life imprisonment of the killers upheld, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, mumbai news, mumbai news in hindi, real time mumbai city news, real time news, mumbai news khas khabar, mumbai news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved