• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गुजरात का दंपति 450 करोड़ रुपये के जीएसटी धोखाधड़ी के आरोप में महाराष्ट्र में गिरफ्तार

Gujarat couple arrested in Maharashtra for Rs 450 crore GST fraud - Mumbai News in Hindi

मुंबई । महाराष्ट्र माल एवं सेवा कर विभाग ने अपनी तरह की पहली अंतर्राज्यीय जांच में गुजरात के एक दंपति को फर्जी आईटीसी घोटाले के जरिए इस राज्य में 450 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने यहां शुक्रवार को यह जानकारी दी। आरोपी, डॉल्फिन ओवरसीज की प्राइमा म्हात्रे और प्राइम ओवरसीज के संजीव सिंह को गुजरात पुलिस की मदद से सूरत में पकड़ा गया और मुंबई पुलिस की एक टीम ने यहां लाया।

जीएसटी के एक अधिकारी ने बताया कि दोनों को सुबह अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

अधिकारी ने कहा कि दंपति अगस्त 2021 से महाराष्ट्र में जीएसटी से बच रहे थे और बार-बार सम्मन के बावजूद, वे संबंधित अधिकारियों के सामने पेश होने में विफल रहे।

जांच की शुरुआत में एक बिंदु पर, म्हात्रे और सिंह चिकित्सा आधार पर जीएसटी के अधिकारियों से भाग गए और तब से उनका पता नहीं चला।

व्यापक विश्लेषण के आधार पर, जीएसटी विभाग ने अपनी जांच जारी रखी और अंत में पिछले दो दिनों में एक सावधानीपूर्वक नियोजित ऑपरेशन में गुरुवार को सूरत के डायमंड हब में अपने शानदार फ्लैट से उन्हें पकड़ लिया।

अधिकारी ने कहा कि जांच के दौरान, अधिकारियों ने दोनों द्वारा सामूहिक रूप से लगभग 111 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी का पता लगाया और उनके तौर-तरीकों को समझा।

उन्होंने अज्ञात व्यक्तियों के नाम पर कई फर्जी फर्में बनाईं, लगभग 482 करोड़ रुपये के नकली चालान स्वीकार किए और इस तरीके से धोखाधड़ी से 111 करोड़ रुपये का इनपुट टैक्स क्रेडिट हासिल किया।

चूंकि म्हात्रे-सिंह दोनों फरार रहे और जीएसटी नोटिस को चकमा दिया, जीएसटी विभाग ने मुंबई पुलिस की मदद ली और उनके खिलाफ एक संयुक्त जांच शुरू की।

सभी सबूत इकट्ठा करने के बाद, मुंबई पुलिस और जीएसटी की एक टीम बुधवार की देर रात सूरत के लिए रवाना हुई, गुजरात पुलिस की मदद ली और कल दोपहर में दंपति की नाटकीय गिरफ्तारी की।

पूरे सफल संचालन की देखरेख जीएसटी संयुक्त आयुक्त संपदा मेहता, उपायुक्त विनोद देसाई, सहायक आयुक्त ऋषिकेश वाघ, कर अधिकारी स्वाति शिंदे और उनकी टीमों ने की।

राज्य के वित्त विभाग के एक अधिकारी ने इसे जीएसटी विभाग के लिए एक ऐतिहासिक क्षण करार दिया, क्योंकि यह पहली बार है, जब उन्होंने किसी अन्य राज्य से कर-चोरों को गिरफ्तार किया है जो महाराष्ट्र में जीएसटी धोखाधड़ी को अंजाम दे रहे थे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Gujarat couple arrested in Maharashtra for Rs 450 crore GST fraud
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: gst fraud, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, mumbai news, mumbai news in hindi, real time mumbai city news, real time news, mumbai news khas khabar, mumbai news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved